अर्जंटीना में मिला ब्लैक फंगस का पहला केस, कोरोना संक्रमित महिला में हुई पुष्टि

अर्जंटीना में ब्लैक फंगस (black fungus) का पहला मामला सामने आया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूचित किया कि कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित हो चुकी महिला में म्यूकोर्मिकोसिस (mucormycosis) के पहले मामले की पुष्टि हुई है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 01:09 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 01:09 PM (IST)
अर्जंटीना में मिला ब्लैक फंगस का पहला केस, कोरोना संक्रमित महिला में हुई पुष्टि
कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोगों को ब्लैक फंगस होने का अधिक खतरा होता है।

ब्यूनोस आयर्स [अर्जेंटीना], एएनआइ/स्पुतनिक। अर्जंटीना में ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) का पहला मामला सामने आया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूचित किया कि कोरोना वायरस से संक्रमित महिला में म्यूकोर्मिकोसिस के पहले मामले की पुष्टि हुई है।                                                                 

मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि राष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूचित किया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली (एसएनवीएस-एसआईएसए) द्वारा म्यूकोर्मिकोसिस के एक मामले की पहली अधिसूचना प्राप्त हुई थी, जिसे ब्लैक फंगस के रूप में जाना जाता है। पीड़ित कोरोना वायरस से संके्रमित था।

मरीज एक 47 वर्षीय महिला है जिसका उच्च रक्तचाप और टाइप II मधुमेह का इतिहास है। पीड़िता में 11 मई को कोरोना वायरस का पता चला था और जून के पहले हफ्ते में ब्लैक फंगस के लिए परीक्षण किया गया था। अर्जंटीना के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ब्यूनस आयर्स प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जिसकी जांच की जा रही है।

म्यूकोर्मिकोसिस एक दुर्लभ फंगल संक्रमण है, जिसमें बीमारी के चरण के आधार पर मृत्यु दर 50 से 94 प्रतिशत के बीच होती है। मधुमेह वाले लोगों और कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोगों को ब्लैक फंगस होने का अधिक खतरा होता है। कोरोना वायरस रोगियों के ठीक होने के बीच भारत में दुर्लभ संक्रमण के हजारों मामले सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी