दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में अव्‍वल है टोक्यो, जानिए दिल्‍ली और मुंबई का कौन सा है नंबर

दुनिया के शहरों के क्षेत्रफल और वहां रहने वाले लोगों की संख्या में विस्तार जारी है। ऐसे में प्रशासन के लिए नागरिकों की सुरक्षा और निजता की रक्षा एक चुनौती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 11:36 PM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 11:36 PM (IST)
दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में अव्‍वल है टोक्यो, जानिए दिल्‍ली और मुंबई का कौन सा है नंबर
दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में अव्‍वल है टोक्यो, जानिए दिल्‍ली और मुंबई का कौन सा है नंबर

सिंगापुर, एएनआइ। सबसे सुरक्षित शहरों की सूची में जापान की राजधानी टोक्यो शीर्ष पायदान पर है जबकि इस सूची में मुंबई 45वें और दिल्ली 52वें नंबर पर है। हालांकि व्यक्तिगत सुरक्षा की बात करें तो मुंबई जहां 37वें तो दिल्ली 41वें नंबर पर है। इन शहरों का चुनाव पांच महाद्वीपों के 60 देशों के बीच में से हुआ। सूची के पहले 10 पायदान पर एशिया प्रशांत क्षेत्र के छह शहरों को स्थान मिला है।

लोगों की सुरक्षा और निजता की रक्षा बनी चुनौती
दुनिया के शहरों के क्षेत्रफल और वहां रहने वाले लोगों की संख्या में विस्तार जारी है। ऐसे में प्रशासन के लिए नागरिकों की सुरक्षा और निजता की रक्षा एक चुनौती है। सिंगापुर में इसी मुद्दे को लेकर एक परिचर्चा हुई, जिसमें नीति-निर्माताओं, उद्यमियों और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों ने शिरकत की। इस मौके पर बोलते हुए एनईसी कॉरपोरेशन के ग्लोबल सेफ्टी डिवीजन के प्रमुख वाल्टर ली ने कहा कि सुरक्षित शहरों को बनाने की दिशा में जो सबसे महत्वपूर्ण बात है, वह यह है कि हम अपने नागरिकों की डिजिटल पहचान को साइबर और फिजिकल दोनों तरह से सुरक्षा प्रदान करें।

शहरों को सुरक्षित बनाने में तकनीकी की मदद
ली ने कहा,'चर्चा उत्साहजनक थी। हमने इस बारे में बात की कि आखिर किस तरह हम सुरक्षित शहरों का निर्माण कर सकते हैं? निश्चित रूप से परिचर्चा में यह मुद्दा भी शामिल था कि तकनीक किस तरह से शहरों को सुरक्षित बना सकती है।' ली ने कहा, 'एक प्रौद्योगिकीविद होने के नाते शहरों की सुरक्षा के लिए हम तकनीक को एक टूल के तौर पर देख रहे हैं। मेरा जोर इस बात पर था कि किसी भी शहर को सुरक्षित बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि वहां रहने वाले नागरिकों की डिजिटल पहचान कितनी सुरक्षित है। यह बात साइबर और फिजिकल एरिया दोनों में लागू होती है।'

chat bot
आपका साथी