अमेरिका बोला- हमारी दोस्ती भारत के साथ अटूट, ब्लिंकन के दौरे के बाद विदेश मंत्रालय ने बताया हर मोर्चे पर एक साथ

नेड प्राइस ने भारत दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका और भारत के संबंध सरकार के ही स्तर पर नहीं हैं। दोनों देशों की जनता के आपसी संबंध भी बहुत गहरे हैं। भारत के लोगों से हमारे लोगों के पारिवारिक रिश्ते हैं।

Nitin AroraTue, 03 Aug 2021 03:04 PM (IST)
अमेरिका बोला, हमारी दोस्ती भारत के साथ अटूट

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने कहा है कि भारत के साथ हमारे अटूट संबंध हैं। दोनों देशों के आर्थिक, व्यापारिक और क्षेत्रीय सुरक्षा संबंधी हित और चिंताएं साझा हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने हाल ही में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के भारत दौरे के बाद पत्रकार वार्ता में यह बात कही। दौरे के संबंध में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री के दौरे में वार्ता का एजेंडा विस्तृत था। इसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार, जलवायु के साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर भी वार्ता हुई है। दोनों ही देश क्वाड के सदस्य हैं, इस पर भी चर्चा की गई। दोनों देशों ने कोरोना महामारी में वैक्सीन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने पर भी विचार किया है।

नेड प्राइस ने भारत दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका और भारत के संबंध सरकार के ही स्तर पर नहीं हैं। दोनों देशों की जनता के आपसी संबंध भी बहुत गहरे हैं। भारत के लोगों से हमारे लोगों के पारिवारिक रिश्ते हैं। दोनों ही देश के लोग एक-दूसरे की संस्कृति और विरासत का सम्मान करते हैं।

ज्ञात हो कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत यात्रा के दौरान अपने समकक्ष एस जयशंकर के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.