Amazon के वनों की कटाई दर पिछले 11 सालों में उच्चतम स्तर पर, राष्ट्रपति की हो रही आलोचना

ब्राजील के अमेजन फॉरेस्ट में वनों की कटाई दर (Deforestation) पिछले 11 सालों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। ब्राजील सरकार द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के बाद यह खुलासा हुआ है

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 08:49 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 09:34 AM (IST)
Amazon के वनों की कटाई दर पिछले 11 सालों में उच्चतम स्तर पर, राष्ट्रपति की हो रही आलोचना
Amazon के वनों की कटाई दर पिछले 11 सालों में उच्चतम स्तर पर, राष्ट्रपति की हो रही आलोचना

ब्राजीलिया, एएनआइ। ब्राजील में अमेजन के जंगलों में लगी आग ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है। इस आग का ही नतीजा अमेजन फॉरेस्ट में वनों की कटाई दर (Deforestation) पिछले 11 सालों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। ब्राजील सरकार द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के बाद यह खुलासा हुआ है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार ये आंकड़े सैटेलाइट लीगल अमेजन डिफॉरिस्टैशन मानटरिंग प्रोजेक्ट (PRODES) से मिले हैं। इसमें 9 राज्यों के वनों की कटाई की दर के डेटा शामिल हैं।

नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 2018 से जुलाई 2019 के बीच 12 महीनों की तुलना में वनों की कटाई लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गई है। यह 2008 के बाद से वनों की कटाई की उच्चतम दर है। 

बोलसनारो की आलोचना

वर्तमान में ब्राजील का नेतृत्व राष्ट्रपति जायर बोलसनारो द्वारा किया जा रहा है और इसके लिए सीधे-सीधे उन्हें और उनकी नीतियों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। अक्टूबर 2018 में चुने गए बोलसनारो की अमेजन फॉरेस्ट की रक्षा नहीं करने के लिए काफी आलोचना हो रही है। राष्ट्रपति ने अमेजन फॉरेस्ट की रक्षा के लिए फ्रांस में जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान की 20 मिलियन डॉलर की सहायता राशि की पेशकश को ठुकरा दिया था।

बोलसनारो की नीति जिम्मेदार

सीएनएन ने इस रिपोर्ट में कहा कि वनों की तेजी से कटाई का कारण  बोलसनारो की पर्यावरण मंत्रालय को खत्म करने के लिए लागू की गई रणनीति है। ब्राजील के पर्यावरण मंत्री रिकार्डो सेल्स ने कहा कि वनों की कटाई का स्तर बहुत ज्यादा है। 

मैक्रों ने बताया अंतरराष्ट्रीय संकट

इस साल अगस्त में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेजन फॉरेस्ट को घेरने वाले जंगल की आग से निपटने के लिए सहायता की पेशकश की थी। फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अमेजन के जंगलों में लगी आग को एक अंतरराष्ट्रीय संकट कहा था।

बोलसनारो ने मैक्रों की पेशकश को ठुकराया

उन्होंने कहा था कि बियारिट्ज में G7 शिखर सम्मेलन में यह एजेंडा पर होना चाहिए। इस सम्मेलन में पीएम मोदी भी शामिल हुए थे। बोलसनारो ने मैक्रों की पेशकश को ठुकरा दिया था। बोलसनारो ने मैक्रों को राजनीतिक लाभ के लिए अमेजन के जंगलों में लगे आग का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

chat bot
आपका साथी