अफगान सेना का तालिबान के साथ भीषण संघर्ष, 274 आतंकी मारे गए, काबुल कार बम विस्‍फोट में 8 लोग मारे गए

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शक्तिशाली बम विस्फोट के बाद अफगान सेना ने तालिबान आतंकियों पर जबर्दस्त हमले शुरू कर दिए हैं। पिछले 24 घंटे में 274 आतंकी मारे गए हैं। काबुल में कार बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। यहां बीस घायल हुए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:40 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:40 PM (IST)
अफगान सेना का तालिबान के साथ भीषण संघर्ष, 274 आतंकी मारे गए, काबुल कार बम विस्‍फोट में 8 लोग मारे गए
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शक्तिशाली बम विस्फोट के बाद

 काबुल, रायटर। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शक्तिशाली बम विस्फोट के बाद अफगान सेना ने तालिबान आतंकियों पर जबर्दस्त हमले शुरू कर दिए हैं। पिछले 24 घंटे में 274 आतंकी मारे गए हैं। काबुल में कार बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। यहां बीस लोग घायल हुए हैं। आतंकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिसमिल्लाह मोहम्मदी की हत्या करने के लिए आए थे। इन चारों आतंकियों को बाद में मुठभेड़ में मार डाला गया। हमला राजधानी काबुल के ग्रीन जोन में हुआ है। पुलिस के अनुसार हमले में दो नागरिकों की भी मौत हुई है। पहले कार बम विस्फोट किया गया और उसके बाद कार्यवाहक रक्षा मंत्री के घर की ओर चार आतंकी फायरिंग करते हुए बढ़े। इस घटना में तालिबान का ही हाथ माना जा रहा है।

काबुल बम विस्फोट के बाद हजारों लोगों की रैली

एएनआइ के अनुसार, काबुल में बम विस्फोट के बाद हजारों नागरिक सड़कों पर उतर आए। महिलाओं ने मोमबत्ती जलाकर जुलूस निकाला। सड़कों पर उतरे अफगान नागरिकों ने आतंकियों और पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस रैली में अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी भाग लिया। रैली में तालिबान और उनको ताकत देने वाले पाकिस्तान के नेताओं को फांसी देने की मांग की जा रही थी।

काबुल में हमले के बाद अफगान सेना ने अपने युद्ध को धार दे दी है। रात में ही कई स्थानों पर हमले किए। अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार 24 घंटे में 274 आतंकियों को मार गिराने के साथ ही 119 आतंकी घायल हुए हैं। एएनआइ के अनुसार जौजान प्रांत में हवाई हमले में 21 आतंकी मारे गए।

तालिबान के साथ लड़ रहे हैं कई आतंकी संगठन

एएनआइ के अनुसार अफगानिस्तान के विदेश मंत्री हनीफ अतमार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अफगानिस्तान में विशेष प्रतिनिधि और अन्य देशों के राजदूतों के साथ बैठक की। इस बैठक में बताया कि दस हजार विदेशी आतंकी पाक की सरपरस्ती में तालिबान के साथ मिलकर सेना से युद्ध कर रहे हैं। इन संगठनों में अलकायदा, टीटीपी, इस्लामिक स्टेट सहित एक दर्जन आतंकी संगठन हैं।

पाक आतंकियों ने खाली पड़े सेना के कैंपस पर कब्जा किया

एएनआइ के अनुसार पाकिस्तानी आतंकियों ने नूरिस्तान के कामदेश जिले में अफगान नेशनल सिक्योरिटी फोर्सेज के खाली पड़े कैंपस पर कब्जा कर लिया है। टाइम्स आफ इजरायल में प्रकाशित खबर के अनुसार यहां पर हर रोज पचास आतंकी बढ़ रहे हैं। ये तालिबान के साथ मिलकर अफगान सेना से युद्ध कर रहे हैं।

आइएस ने काबुल के निकट अपनी स्थिति मजबूत की

प्रेट्र के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव को दी गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट (आइएस) काबुल और उसके आसपास के क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है। तालिबान की यदि अफगान सरकार के साथ वार्ता के परिणाम नहीं निकलते हैं तो आइएस काबुल और उसके आसपास अल्पसंख्यकों, महिलाओं और बच्चों पर हमले तेज कर सकता है। तालिबान ने इसीलिए विदेशी आतंकवादियों के जमावड़े को तेज कर दिया है।

chat bot
आपका साथी