कभी युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान का चेहरा बनी थी शर्बत गुला, जानें- अब कहां है और किसने दी पनाह

शर्बत गुला को दुनिया हरी आंखों वाली लड़की के रूप में जानती है। उसको ये पहचान नेशनल जियोग्राफिक की मैग्‍जीन के कवर पेज पर छपने के बाद मिली थी। हालांकि उसके बाद गुला मानों कहीं खो गई थी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 02:52 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 02:52 PM (IST)
कभी युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान का चेहरा बनी थी शर्बत गुला, जानें- अब कहां है और किसने दी पनाह
कभी नेशनल जियोग्राफिक की मैग्‍जीन के कवर पेज पर थी गुला

पेरिस (एपी)। शरबत गुला वो नाम है जो एकाएक 80 के दशक में पूरी दुनिया में सुर्खियां बन गई थी। इसकी वजह थी नेशनल जियोग्राफिक मैग्‍जीन के कवर पेज पर छपी उसकी फोटो, जिसके बाद गुला को ग्रीन आई गर्ल का नाम दिया गया था। नेशनल जियोग्राफिक की ये मैग्‍जीन 1985 में छपी थी। गुला की ये तस्‍वीर उस वक्‍त की थी जब वो पाकिस्‍तान में एक रिफ्यूजी कैंप में रह रही थी। वो दरअसल, अफगानिस्‍तान से भागकर वहां पर गई थी। गुला उस वक्‍त दुनिया के लिए अफगानिस्‍तान में महिलाओं की बदहाली का चेहरा बनी थी। 

मैग्‍जीन के कवर पेज पर छपी ये फोटो आइकानिक मानी जाती है। अब इतने वर्षों के बाद गुला को इटली ने अपने यहां पर शरण दी है। इटली की तरफ से दिए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गुला को उसके परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के साथ सुरक्षित बाहर निकाल कर इटली में शरण दी गई है। 1985 में जब मैग्‍जीन के लिए उसकी फोटो क्लिक की गई थी तब उसकी उम्र महज 12 वर्ष थी। उनकी ये फोटो वर्ष फोटोग्राफर स्‍टीव मैककरी ने खींची थी।

आज वो चार बच्‍चों की मां है और अपने पति को खो चुकी है। इटली ने उसको अपने यहां पर शरण दी है। नेशनल जियोग्राफिक की मैग्‍जीन पर आने के बाद गुला युद्ध की मार झेल रहे अफगानिस्‍तान का एक चेहरा बन गई थी। वो तालिबान की हुकूमत को करीब से देख चुकी थी। यही वजह थी कि इस बार वो उस मंजर का दोबारा सामना नहीं करना चाहती थी। वह छिपते छिपाते यहां से बाहर निकल गई थी।

गौरतलब है कि वर्ष 2016 में गुला को पाकिस्‍तान में गिरफ्तार कर वापस अफगानिस्‍तान भेज दिया गया था। उस पर आरोप था कि वो फर्जी दस्‍तावेजों के आधार पर पाकिस्‍तान में रह रही थीं। उस पर 1.10 लाख का जुर्माना लगाया गया था और उसे 15 दिन जेल में गुजारने पड़े थे। गुला ने इटली सरकार से उसको और उसके बच्‍चों के जीवन की रक्षा की गुहार लगाई थी। अपने यहां पर पनाह देने के बाद इटली सरकार उसको जरूरी सुविधाएं और अन्‍य चीजें देगी। बता दें कि अब 

chat bot
आपका साथी