Afghan airstrikes: 35 तालिबानी आतंकी ढेर, अफगान सेना ने दो प्रांतों में उड़ाए आतंकी ठिकाने

Afghan airstrikes हेलमंद (Helmand) और बदख्शां (Badakhshan) प्रांतों में 35 से अधिक तालिबानी आतंकी मारे गए हैं। रविवार को जारी बयान में रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने बताया कि लड़ाकू विमानों से तालिबानी ठिकानों पर निशाना लगाया गया।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:22 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:22 AM (IST)
Afghan airstrikes: 35 तालिबानी आतंकी ढेर, अफगान सेना ने दो प्रांतों में उड़ाए आतंकी ठिकाने
अफगानिस्तान: हवाई हमले में ढेर हुए 35 तालिबानी आतंकी

काबुल, आइएएनएस।  इन दिनों तालिबानी आतंकियों के कारण युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान में हालात काफी खराब हैं। इस बीच रक्षा अधिकारियों की ओर से खबर मिली है कि देश के हेलमंद (Helmand) और बदख्शां (Badakhshan) प्रांतों में 35 से अधिक तालिबानी आतंकी मारे गए हैं। रविवार को जारी बयान में रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने बताया कि लड़ाकू विमानों से तालिबानी ठिकानों पर निशाना लगाया गया। ये ठिकाने हेलमंद के नाद अली (Nad Ali) और सांगिन (Sangin) जिलों में मौजूद थे। यह जानकारी शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने दी। इस हवाई हमले में आतंकी समूह के हथियारों की खेप भी तबाह हो गई। उल्लेखनीय है कि हेलमंद के 6 जिलों पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है।

आर्मी की ओर से दिए गए बयान के अनुसार बदख्शां के आर्गो जिले (Argo district) में लड़ाकू विमान ने  तालिबानी समूहों पर हमला किया। इस हमले में भी भारी मात्रा में हथियार नष्ट हुए। बयान में बताया गया कि इस हमले में न तो कोई सुरक्षा अधिकारी या जवान को नुकसान पहुंचा और न ही स्थानीय आम नागरिकों पर। इससे पहले अफगान सेना ने बाल्ख (Balkh) प्रांत के कालदार (Kaldar) और चामताल (Chamtal) जिलों में 81 आतंकियों के मारने का दावा किया। मई से अफगानिस्तान में दोबारा तालिबानियों की हिंसा शुरू हो गई है। दरअसल यहां से विदेशी सेनाओं की वापसी हो रही है। बाइडन प्रशासन ने अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी सेनाओं की वापसी का ऐलान अप्रैल में ही कर दिया था। 

अफगानिस्तान पर तालिबान के लगातार बढ़ते दबदबे को देखते हुए अमेरिका की ओर से भी अफगान सरकार को सैन्य कार्रवाई में मदद का भरोसा दिलाया है। काबुल में तैनात अमेरिकी सेना के जनरल केनेथ एफ मैकेंजी ने कहा है कि तालिबान के ठिकानों पर उनके हवाई हमले जारी रहेंगे। इसका असर कंधार में दिखने लगा, जहां अमेरिकी विमानों ने कमजोर पड़ती अफगान सेना के पक्ष में आतंकियों पर बम बरसाए। काबुल में एक पत्रकार वार्ता में सेंट्रल कमांड के जनरल केनेथ मैकेंजी ने कहा कि तालिबान हिंसा की वारदातों में तेजी ला रहा है। इसी कारण अमेरिकी सेना ने कुछ दिनों से हवाई हमले बढ़ा दिए हैं। अफगान सैनिकों की मदद के लिए ये हवाई हमले अगले हफ्तों में भी जारी रहेंगे।

chat bot
आपका साथी