मैक्सिको में ट्रक से आने वाली दुर्गंध ने किया इस डरावने सच का खुलासा

मीडिया रिपोर्टों ने शुरुआत में लाशों की संख्या 150 से भी ज्यादा होने का दावा किया लेकिन बाद में यह बताया गया कि इनकी संख्या 100 से अधिक हो सकती हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 07:18 PM (IST)
मैक्सिको में ट्रक से आने वाली दुर्गंध ने किया इस डरावने सच का खुलासा
मैक्सिको में ट्रक से आने वाली दुर्गंध ने किया इस डरावने सच का खुलासा

मैक्सिको, रॉयटर। मैक्सिको के गुआडालाजारा शहर में एक बड़ा ट्रक कई स्थानों पर पार्क करने की कोशिश की गई लेकिन यह जहां भी गया हर किसी को इससे कोई न कोई समस्या थी। शहर के निवासियों ने इसकी शिकायत शुरू कर दी, सबसे पहले स्थानीय महापौर ने दावा किया कि इस ट्रक को अवैध रूप से पार्क किया गया है। इसके बाद नगर-निगम के अधिकारियों ने इस तुरंत ही स्थानांतरित कर दिया। यह ट्रक जहां भी खड़ा होता उसके नजदीक रिहायशी इलाके के लोग इसकी दुर्गंध से परेशान हो जाते थे, और वो भी इस बात की मांग करते थे कि इसे कहीं और ले जाया जाए।

ट्रक में थीं 100 लाशें
इस ट्रक से आने वाली दुर्गंध के बारे में पता चला तो लोगों के होश उड़ गए। एक अधिकारी ने बताया कि इस ट्रक में लगभग 100 लाशें हैं जो कहीं भी समायोजित नहीं हो पा रहीं थी जिसके कारण इस ट्रक से भयंकर दुर्गंध आ रही थी। ट्रक से आने वाली दुर्गंध के चलते इसे रिहायशी इलाकों में पड़ोसियों के क्रोद्ध का शिकार होना पड़ रहा था।

बदबू के चलते रिहायशी इलाकों में जीना मुश्किल
पेट्रीसिया जिमेनेज, उस इलाके से हैं जहां ये ट्रक पार्क हुआ था उन्होंने मीडिया को बताया कि यह 'हमारे बच्चों को प्रभावित करता है, यह भयानक दुर्गंध पैदा कर रहा है और जितने भी दिन हमारे रिहायशी इलाके के आस-पास होता है हमारा जीना दूभर कर देता है।'

उन्हीं इलाकों में से एक अन्य निवासी जोस लुइस ने मीडिया को बताया कि, 'हमारे पड़ोस में बहुत सारे बच्चे हैं ...यह सभी को बीमार कर सकता है। 'सोमवार को, गुआडालाजारा के अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रक को अब एक गोदाम में स्थानांतरित कर दिया गया है।

संगठित अपराध का नतीजा हैं ये लाशें
स्थानीय मीडिया रिपोर्टों ने शुरुआत में लाशों की संख्या 150 से भी ज्यादा होने का दावा किया लेकिन बाद में यह बताया गया कि इनकी संख्या 100 हो सकती हैं। अधिकारियों ने मीडिया आउटलेट्स को बताया है कि निकाय संगठित अपराध के पीड़ितों के हैं और उनके पास कहीं और नहीं था उन्हें डालो। अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि ये शव संगठित अपराध का परिणाम है और इन्हें रखने के लिए कोई जगह नहीं है।

पिछले कुछ सालों में 2 लाख मौतें
पिछले साल मैक्सिको में लगभग 30,000 लोगों की हत्या के मामले दर्ज किए गए थे, और गुआडालाजारा के पास, जहां ट्रक में पाए गए शवों की घटना ने भी हिंसा में बढ़ोत्तरी का संकेत दिया है। मीडिया की रिपोर्ट की मानें तो जुलाई के महीने में ही 2599 लोगों की हत्या के मामले दर्ज किए गए हैं। एक महीने में सबसे अधिक लोगों की मौत के बाद सरकार ने गिनती शुरू कर दी। अधिकांश हिंसा दवा कार्टेल से संबंधित है। हाल के वर्षों में इस तरह की हिंसा ने मेक्सिको में लगभग 200,000 लोगों के मरने का दावा किया है।

राज्य के महासचिव रॉबर्टो लोपेज़ ने मैक्सिकन मीडिया को बताया कि उन्हें पता था कि एक ट्रक को मुर्दाघर के रूप में उपयोग अपमानजनक था। लेकिन जब तक कि नए मुर्दाघर बनकर तैयार न हो जाएं तब तक कुछ अन्य विकल्प नहीं थे इसलिए इन शवों को होल्ड करके रखा जाए। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'जब ये नए मुर्दाघर बन जाएंगे तब इन शवों को इनमें स्थानांतरित कर दिया जाएगा।' लेकिन एक नया मुर्दाघर बनने में एक महीने से ज्यादा समय भी लग सकता है, और तब तक रिहायशी इलाकों के लोग बैठकर इंतजार नहीं कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी