Lebanon Explosion: बेरूत में जंग के बाद जैसा दृश्य 100 की मौत, 4000 घायल भी

आशंका है कि मरने वालों की संख्या सैकड़ों में हो सकती है। अभी भी भारी तादाद में लोग मलबे में दबे हैं। स्थानीय रेडक्रास अधिकारी ने सैकड़ों के मारे जाने की आशंका जताई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:41 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 03:17 PM (IST)
Lebanon Explosion: बेरूत में जंग के बाद जैसा दृश्य 100 की मौत, 4000 घायल भी
Lebanon Explosion: बेरूत में जंग के बाद जैसा दृश्य 100 की मौत, 4000 घायल भी

बेरूत, एजेंसियां। इजरायल से संघर्ष, गृह युद्ध और आतंकी हमलों से जूझ रहे लेबनान की राजधानी बेरूत ने मंगलवार जैसा धमाका पहले कभी नहीं देखा। यहां किसी जंग के बाद जैसा दृश्य था। कम से कम 100 लोगों की मौत हो चुकी है। 4000 से अधिक लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

धमाका कितना भीषण था, इसका अंदाजा बेरूत के गवर्नर मारदन अबोद के बयान से लगाया जा सकता है। वे रोते हुए बोले, 'जैसा जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में हुआ, मुझे वैसा ही महसूस हुआ। जिंदगी में इतनी तबाही कभी नहीं देखी।' धमाके की गूंज 160 किलोमीटर दूर साइप्रस तक सुनाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर गहरा दुख जताया है।

विस्फोट की वजह साफ नहीं

यह धमाका बेरूत बंदरगाह के पास स्थित एक गोदाम में हुआ। राष्ट्रपति मिशेल ओउन ने कहा कि 2014 में एक जहाज से जब्त 2,700 टन अमोनियम नाइट्रेट यहां रखा हुआ था। इसका इस्तेमाल फर्टिलाइजर और बम बनाने में किया जाता है। बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के, यह छह साल तक यूं ही पड़ा रहा। ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती। हालांकि, अभी भी यह स्पष्ट नहीं है कि आग कैसे लगी, जिससे बाद में धमाका हुआ। एक अंदेशा यह भी है कि आग वेल्डिंग की चिंगारी से भड़की। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमारे सैन्य अधिकारियों का अनुमान है कि यह कोई दुर्घटना नहीं थी। यह किसी बम हमले का नतीजा हो सकता है।

हर तरफ बर्बादी, बारूद की गंध

बुधवार की सुबह यहां किसी जंग के बाद जैसा दृश्य था। हर तरफ बर्बादी और बारूद की गंध। धुआं अब भी उठ रहा था। धमाके से आसपास की अनगिनत इमारतें ध्वस्त हो चुकी थीं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, धमाके के बाद अस्पतालों में अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई। कई घायलों को वक्त पर इलाज नहीं मिल पाया। भीषण आर्थिक संकट और स्वास्थ्य सेवाओं की लचर स्थिति के बीच अस्पतालों में भारी भीड़ जुटने से कोरोना संक्रमण में भी तेजी आने की आशंका जताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा शोक जताते हुए महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने कहा इस घटना पर गहरा दुख हुआ है। मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

भारत की ओर से हेल्पलाइन नंबर किए गए जारी
बेरूत में धमाके के बाद लोगों से शांती बनाए रखने की अपील की गई है। वहीं, भारतीय एंबेसी ने बेरूत में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। बेरूत में हुए धमाकों को लेकर भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया है कि सभी संयम बनाए रखें। साथ ही अगर किसी भी भारतीय को मदद की जरूरत हो तो वो दूतावास के हेल्पलाइन नंबर 01741270, 01735922, 01738478 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी देखें: लेबनान की राजधानी बेरूत में धमाके में 70 से ज्यादा लोगों की गई जान, 3,700 लोग घायल

chat bot
आपका साथी