बांग्लादेश में नहीं थम रहे हिंदू समुदाय पर हमले, इस्कान मुख्यालय में 82 देशों के लोगों ने किया प्रदर्शन

इस्कान के वैश्विक मुख्यालय में हजारों भक्तों ने इकट्ठा होकर विरोध जताया। इस विरोध प्रदर्शन में 82 देशों के सात हजार से अधिक भक्तों ने हिस्सा लिया। इनमें आस्ट्रेलिया फ्रांस दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड अमेरिका रूस चीन इटली दक्षिण कोरिया जापान व अन्य देशों के भक्त शामिल थे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:38 AM (IST)
बांग्लादेश में नहीं थम रहे हिंदू समुदाय पर हमले, इस्कान मुख्यालय में 82 देशों के लोगों ने किया प्रदर्शन
रंगपुर जिले में हमलावरों ने 66 घरों को किया क्षतिग्रस्त, 20 आग के हवाले

ढाका, एजेंसी। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान शुरू हुई ¨हसा थमने का नाम नहीं ले रही है। पूजा मंडपों व मंदिरों पर हुए हमलों के विरोध में जारी अल्पसंख्यक समाज के प्रदर्शन के बीच हमलावरों ने रविवार की रात रंगपुर जिले में हिंदुओं के 66 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और करीब 20 घरों में आग लगा दी। उधर, इस्कान ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से हमलावरों पर सख्त कार्रवाई और हिंदुओं को सुरक्षा प्रदान करने की मांग की है। बांग्लादेश में इस्कान मंदिर समेत हिंदू समुदाय पर हमलों के खिलाफ सोमवार को बंगाल में नदिया जिले के मायापुर स्थित इस्कान के वैश्विक मुख्यालय में हजारों भक्तों ने इकट्ठा होकर विरोध जताया।

इस्कान की ओर से जारी बयान में बताया गया कि इस विरोध प्रदर्शन में 82 देशों के सात हजार से अधिक भक्तों ने हिस्सा लिया। इनमें आस्ट्रेलिया, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, अमेरिका, रूस, चीन, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान व अन्य देशों के भक्त शामिल थे। उन्होंने बांग्लादेश सरकार से अपराधियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की अपील की।

बीडीन्यूज24 डाट काम के अनुसार, 100 से अधिक लोगों ने रंगपुर जिले के पीरगंज के एक गांव में आगजनी की। रिपोर्ट में पुलिस अधीक्षक मुहम्मद कमरूजम्मां के हवाले से बताया गया है कि एक फेसबुक पोस्ट से ईशनिंदा की अफवाह फैली थी, जिसके बाद वहां पुलिस को रवाना किया गया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। करीब 52 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि पीरोगंज माझीपारा इलाके में 29 घरों, दो रसोई घरों, दो खलिहानों व सूखी घास के 20 ढेरों में आग लगाई गई थी। रात करीब 9.45 बजे सूचना मिली और सुबह 4.10 बजे आग पर काबू पा लिया गया।

एएनआइ के अनुसार, स्थानीय नेता मुहम्मद सादीकुल इस्लाम ने कहा कि हमले को जमात ए इस्लामी और उसकी छात्र इकाई इस्लामी छात्र शिबिर ने अंजाम दिया है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों कुमिल्ला इलाके में दुर्गा पूजा के एक पंडाल में ईशनिंदा की अफवाह फैलने के बाद कट्टरपंथी मुसलमानों ने देश के विभिन्न हिस्सों में पूजा पंडालों व मंदिरों पर हमला बोल दिया था और ¨हदुओं से मारपीट की थी। बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने आरोप लगाया है कि चांदपुर व नोआखली में हमलों में कम से कम चार हिंदू श्रद्धालु मारे गए हैं।

chat bot
आपका साथी