ब्राजील में संक्रमित मामलों की संख्या 5 लाख के पार, दुनिया में संक्रमित देशों में दूसरे नंबर पर

ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले 5 लाख के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में यहां पर 16409 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। अब कुल संक्रमित मामले 514849 हो गए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 08:42 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 08:42 AM (IST)
ब्राजील में संक्रमित मामलों की संख्या 5 लाख के पार, दुनिया में संक्रमित देशों में दूसरे नंबर पर
ब्राजील में संक्रमित मामलों की संख्या 5 लाख के पार, दुनिया में संक्रमित देशों में दूसरे नंबर पर

ब्राजीलिया, एएनआइ। ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले 5 लाख के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में यहां पर 16,409 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। अब कुल संक्रमित मामले 514,849 हो गए हैं। वहीं देश में मरनेवालों की संख्या 29,000 के पार पहुंच गई है। पूरी दुनिया में ब्राजील दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। यानी संक्रमित की टॉप 10 लिस्ट में सबसे उपर अमेरिका है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील है।

अकेले यूएस में कोरोना वायरस से 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौतो हो गई है वहीं संक्रमितों की संख्या 18 लाख के पार पहुंच गई है। ब्राजील के बाद रुस, यूके, स्पेन, इटली. जर्मनी और भारत सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। चीन के वुहान से फैले इस महामारी से वैश्विक स्तर पर संक्रमितों का आंकड़ा 60 लाख के पार पहुंच गया है वहीं मरनेवालों की संख्या तीन लाख के पार पहुंच गई है। 

200 से ज्यादा देश इस वायरस से परेशान है।  इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। सभी अपने स्तर पर इस वायरस से लड़ रहे हैं। सभी देश अपने स्तर पर इस वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। अभी फिलहाल सभी लोगों को एहतियात बनाए रखने पर जोर दिया जा रहा है और लोगों समय-समय पर हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने की अपील की जा रही है। इंसान से इंसान से फैल रहे इस वायरस पर चीन और अमेरिका के बीच तनाव भी बना हुआ है। यूएस की तरफ तरफ से दावा किया जा रहा है कि चीन की लैब से यह वायरस पूरी दुनिया में फैला है। वहीं चीन इस प्रकार के आरोपों का खंडन कर चुका है।

सभी देशों ने लगभग अपने यहां पर लॉकडाउन भी लगाया हुआ है। इस लॉकडाउन के चलते लोगों को नौकरियां जा रही है। ऐसे मे  ज्यादातर देशों ने आर्थिक गतिवधियों को पटरी पर लाने के लिए लॉकडाउन में ढील भी दी है। 

chat bot
आपका साथी