अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले, अशरफ गनी पर भी संकट

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिदुल्लाह मयार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया की पिछले 24 घंटों में दर्ज किए गए कोरोना वायरस के 30 नए मामलों में से काबुल में 15 मामले सामने आए हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 20 Apr 2020 03:22 PM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2020 03:22 PM (IST)
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले, अशरफ गनी पर भी संकट
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले, अशरफ गनी पर भी संकट

काबुल, एपी। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के करीब 20 कर्मचारी कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी इन कर्मचारियों के संपर्क में आए थे या नहीं। कोरोना को लेकर गनी का टेस्ट कराए जाने की भी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन खबर है कि उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। इसके बावजूद वह रोजाना कुछ वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं। कैंसर से उबर चुके 70 वर्षीय गनी को कोरोना महामारी को लेकर ज्यादा खतरे में माना जा रहा है।

शरणार्थियों की आवाजाही पर नजर रखने वाले संगठन इंटरनेशनल ऑफिस ऑफ माइग्रेशन के अनुसार, बीते दो माह के दौरान ईरान से 20 हजार से ज्यादा अफगान नागरिक स्वदेश लौटे हैं। क्षेत्र में कोरोना महामारी से ईरान सर्वाधिक प्रभावित है। ईरान से कई अफगान नागरिक बगैर जांच के ही लौट रहे हैं। ऐसे में अफगानिस्तान में पीड़ितों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई गई है। 

बता दें कि अफगानिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटों में कम से कम 30 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। टोलो न्यूज ने स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया हैा कि सोमवार तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या एक हजार को पार कर 1,026 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता, वाहिदुल्लाह मयार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया की पिछले 24 घंटों में दर्ज किए गए कोरोना वायरस के 30 नए मामलों में से काबुल में 15, हेरात में 6, लगमन में 4 और कुनार में 4 मामलों की पुष्टि हुई है।

वैश्विक स्तर पर अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। अब तक वहां 40 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं, अमेरिका के बाद इटली, फ्रांस और स्पेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी