हैती में अमेरिका के 17 मिशनरियों का अपहरण, गिरोह से संबंधित अपहरण की घटनाएं बढ़ी

हैती में एक बार फिर गिरोह से संबंधित अपहरण की घटनाएं बढ़ रही हैं। यहां सक्रिय गिरोह ने हजारों डालर से लेकर एक मिलियन डालर तक की फिरौती मांगते हैं। अधिकतर गिरोह फिरौती के लिए ही अपराध को अंजाम देते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:53 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:53 PM (IST)
हैती में अमेरिका के 17 मिशनरियों का अपहरण, गिरोह से संबंधित अपहरण की घटनाएं बढ़ी
हैती में अमेरिका के 17 मिशनरियों का अपहरण, गिरोह से संबंधित अपहरण की घटनाएं बढ़ी। एजेंसी।

जुआन, एजेंसी। हैती में बच्चों समेत 17 अमेरिकी मिशनरियों के एक समूह का शनिवार को अपहरण कर लिया गया। घटना की सीधी जानकारी रखने वाले एक संगठन द्वारा विभिन्न धार्मिक मिशनों को भेजे गए एक फोन काल में यह बताया गया है। ओहियो स्थित ईसाई सहायता सेवा के एक संदेश के अनुसार, एक अनाथालय तैयार करने के बाद मिशनरी अपने घर जा रहे थे।एक मिनट के संदेश में कहा गया है कि मिशन के फील्ड डायरेक्टर अमेरिकी दूतावास के साथ काम कर रहे हैं।

फील्ड डायरेक्टर का परिवार और एक अन्य अज्ञात व्यक्ति सेवा के बेस पर रहे, जबकि अनाथालय आने वाले सभी लोगों का अपहरण कर लिया गया। अमेरिकी सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें अपहरण की जानकारी मिल गई है। 'विदेश में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा विदेश विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है।' प्रवक्ता ने इससे ज्यादा कोई टिप्पणी नहीं की। हैती एक बार फिर से अपहरण की घटनाओं का सामना कर रहा है। सात जुलाई को राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे को उनके निजी आवास पर गोली मारने के बाद अपहरण की घटनाएं कम हो गई थीं। अगस्त में दक्षिण-पश्चिम हैती में आए 7.2-तीव्रता के भूकंप में 2,200 से अधिक लोग मारे गए थे।

हैती में एक बार फिर गिरोह से संबंधित अपहरण की घटनाएं बढ़ रही हैं। यहां सक्रिय गिरोह हजारों डालर से लेकर एक मिलियन डालर तक की फिरौती मांगते हैं। अधिकतर गिरोह फिरौती के लिए ही अपराध को अंजाम देते हैं। यह गिरोह इतने ताकतवर हैं कि इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति जोवेनल मोइस को सात जुलाई को उनके आवास पर ही गोली मारकर हत्या कर दी थी। गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति की हत्‍या के पूर्व तक अपहरण की घटनाएं कम हुई थीं। हैती पर प्राकृतिक आपदाओं की मार भी पड़ी है। अगस्त में हैती के दक्षिण पश्चिम में 7.2 की तीव्रता वाला जोरदार भूंकप आया था। इसकी वजह से द्वीप के इस हिस्से में भारी नुकसान हुआ और 2200 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

chat bot
आपका साथी