कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, बुझाने के लिए 1,300 दमकलकर्मी और हेलीकॉप्टर लगाए गए

प्रांत के वन विभाग ने एक बयान में बताया कि करीब 80 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में आग फैल चुकी है। इस क्षेत्र के पेड़-पौधे खाक हो गए हैं। कई घर भी तबाह हो गए हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:15 PM (IST)
कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, बुझाने के लिए 1,300 दमकलकर्मी और हेलीकॉप्टर लगाए गए
कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, बुझाने के लिए 1,300 दमकलकर्मी और हेलीकॉप्टर लगाए गए

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसियां। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के जंगलों में लगी भीषण आग के चलते हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़ना पड़ रहा है। यह आग प्रांत के पूर्वी लॉस एंजिलिस शहर के समीपवर्ती पहाड़ों पर स्थित जंगलों में लगी है। इस पर काबू पाने के लिए 1,300 से ज्यादा दमकल कर्मियों को उतारा गया है। इनकी मदद के लिए हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं। विमानों से भी पानी की बौछार की जा रही है।

कैलिफोर्निया के जंगलों में इस साल आग की यह पहली घटना है। जंगलों में गत शुक्रवार को भड़की आग लगातार बढ़ती ही जा रही है। प्रांत के वन विभाग ने एक बयान में बताया कि करीब 80 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में आग फैल चुकी है। इस क्षेत्र के पेड़-पौधे खाक हो गए हैं। कई घर भी तबाह हो गए हैं। सोमवार सुबह तक करीब पांच फीसद क्षेत्र में फैली आग बुझा दी गई। 

अधिकारियों के अनुसार, आग प्रभावित इलाकों में रहने वाले करीब आठ हजार निवासियों को घर छोड़ने के लिए कहा गया है। ज्यादा तापमान और निम्न आ‌र्द्रता के चलते आग तेजी से फैलती जा रही है। लॉस एंजिलिस से 137 किलोमीटर दूर चेरी वैली इलाके में शुक्रवार को सबसे पहले आग लगी थी। इसके बाद आग अन्य इलाकों तक फैल गई है।

आग लगने के बाद फायर डिपार्टमेंट के अधिकारी इस आग पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। हेलीकॉप्टर से आग बुझाने के लिए पानी की बौछार की जा रही है और केमिकल का भी छि़ड़काव किया जा रहा है जिससे जल्द से जल्द आग पर काबू पाया जा सके। 

इससे पहले अमेजन के जंगलों में भी आग लगने की घटना हुई थी जिसमें एक अरब से अधिक जंगली जानवरों की मौत हो गई थी। कई दुर्लभ किस्म के जंगली जानवर भी इस आग की चपेट में आए थे जिससे उनका अस्तित्व ही खत्म हो गया। अमेजन का जंगल दुनिया का सबसे बड़ा और घना जंगल बताया जाता है। इसके बारे में एक बात ये भी कही जाती है कि ये जंगल इतना अधिक घना है कि यहां सूरज की रोशनी जमीन तक नहीं पहुंच पाती है। 

chat bot
आपका साथी