संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने दुबई की राजकुमारी के बारे में मांगी जानकारी, कहा- तत्काल रिहा करें

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने कहा कि हम बेहद चिंतिंत हैं कि फरवरी में एक फुटेज सार्वजनिक तौर पर जारी की गई जिससे पता चलता है कि लतीफिया को उनकी इच्छा के विरुद्ध आजादी से वंचित किया जा रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:48 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने दुबई की राजकुमारी के बारे में मांगी जानकारी, कहा- तत्काल रिहा करें
राजकुमारी के बारे में दावा किया गया है कि उसे अगवा कर लिया गया है।

जिनेवा, एपी। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के साथ मिलकर काम कर रहे स्वतंत्र विशेषज्ञों ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात सरकार से दुबई के प्रभावशाली शासक की बेटी के बारे में और जानकारियां देने को कहा है। राजकुमारी के बारे में दावा किया गया है कि उसे अगवा कर लिया गया है। विशेषज्ञों ने शेख लतीफिया बिंत मोहम्मद अल मकतूम की तत्काल रिहाई की मांग की। उन्होंने लतीफिया के जीवन पर मंडरा रहे संभावित खतरों को लेकर चिंता भी व्यक्त की।

विशेषज्ञों ने कहा कि हम बेहद चिंतिंत हैं कि फरवरी में एक फुटेज सार्वजनिक तौर पर जारी की गई, जिससे पता चलता है कि लतीफिया को उनकी इच्छा के विरुद्ध आजादी से वंचित किया जा रहा है। उसके बाद उनकी स्थिति के बारे में सूचना देने के लिए आधिकारिक रूप से किए गए आग्रह के बावजूद अधिकारियों ने कोई ठोस सूचना नहीं उपलब्ध कराई है। ये विशेषज्ञ संयुक्त राष्ट्र के अनुबंधित स्वतंत्र सलाहकार हैं।

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की बेटी लतीफिया ने 2018 में संयुक्त अरब अमीरात से भागने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें भारत जा रही नौका से कमांडो ने हिरासत में ले लिया था। शेख वंशानुगत शासित देश के प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति हैं। विशेषज्ञों ने लतीफिया की तत्काल रिहा करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने राजकुमारी कहां है, इस बात की स्वतंत्र रूप से पुष्टि कराये जाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी