अमेरिका और चीन के बाद तुर्की ने विकसित की कोरोना की वैक्सीन- राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया दावा

राष्ट्रपति एर्दोगन ने दावा किया है कि अमेरिका और चीन के बाद कोरोना की वैक्सीन बनाने वाला तुर्की तीसरा देश बन गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 01:14 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 01:48 PM (IST)
अमेरिका और चीन के बाद तुर्की ने विकसित की कोरोना की वैक्सीन- राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया दावा
अमेरिका और चीन के बाद तुर्की ने विकसित की कोरोना की वैक्सीन- राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया दावा

अंकारा, आइएएनएस। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन(Recep Tayyip Erdogan) ने दावा किया है उनके देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर ली गई है। राष्ट्रपति एर्दोगन ने दावा किया कि तुर्की, कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है। एर्दोगन ने दावा किया है कि अमेरिका और चीन के बाद कोरोना की वैक्सीन बनाने वाला तुर्की, तीसरा देश है।

टूबिटक एक्सिलेंस सेंटर्स के उद्घाटन समारोह में एर्दोगन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ तुर्की (वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान परिषद द्वारा स्थापित) वर्तमान में आठ विभिन्न वैक्सीन और 10 विभिन्न दवा परियोजनाओं पर काम कर रहा है। राज्य और निजी क्षेत्रों और विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करते हुए तुर्की कोरोना खिलाफ टीके और ड्रग्स विकसित करने में महत्वपूर्ण तरीके से प्रगति कर रहा है। एर्दोगन ने बताया कि दो कोरोना वैक्सीनों का जानवरों पर सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया गया है और उनमें से एक वैक्सीन को इंसानों पर परीक्षण के लिए अनुमति दे दी गई है। 

तुर्की की बात करें तो यहां कोरोना वायरस के अब तक 239,622 मामले सामने आ चुके हैं। नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यहां अब तक कुल 5,829 लोगों की मौत हो चुकी है।

2020 के अंत तक आएगी अमेरिकी वैक्सीन !

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने एक बयान में इस साल 3 नवंबर तक कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद जताई है। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। उन्होंने साथ ही कहा कि कोरोना की वैक्सीन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव यानि 3 नवंबर तक बनकर तैयार हो सकती है। इससे पहले भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी एक सभा में इसके संकेत दिए थे। उस वक्‍त भी उन्‍होंने कहा था कि 2020 के अंत तक हम कोरोना वायरस की वैक्‍सीन बना लेंगे।

chat bot
आपका साथी