सीरिया का हाजिन शहर आइएस के कब्जे से मुक्त

एसडीएफ के कमांडर-इन-चीफ मजलूम कोबानी ने बताया कि करीब 5,000 आइएस लड़ाके हाजिन और उसके आसपास के इलाके में छिपे हुए हैं। इनमें से दो हजार अरब और यूरोप के विदेशी लड़ाके हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 08:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 09:50 PM (IST)
सीरिया का हाजिन शहर आइएस के कब्जे से मुक्त
सीरिया का हाजिन शहर आइएस के कब्जे से मुक्त

बेरुत, रायटर । अमेरिकी मदद से सीरियाई लड़ाकों ने देश के पूर्वी इलाके में स्थित हाजिन शहर को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के कब्जे से मुक्त करा लिया है। इराक से सटे फरात नदी के पूर्वी इलाके में हाजिन आतंकियों के नियंत्रण वाला इकलौता बड़ा शहर था। कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व में अमेरिका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) कई महीनों से इस क्षेत्र में आइएस के खिलाफ संघर्ष कर रही थी।

सीरियाई मानवाधिकार संगठन के मुताबिक एसडीएफ ने हाजिन पर पूरी तरह नियंत्रण कर लिया है। क्षेत्र में कुछ जगहों पर आतंकियों के छोटे ठिकाने बचे हैं जिन्हें एक-दो दिन में पूरी तरह नष्ट कर दिया जाएगा। एसडीएफ के कमांडर-इन-चीफ मजलूम कोबानी ने बताया कि करीब 5,000 आइएस लड़ाके हाजिन और उसके आसपास के इलाके में छिपे हुए हैं। इनमें से दो हजार अरब और यूरोप के विदेशी लड़ाके हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि आइएस का सरगना अबू बकर अल-बगदादी भी पूर्वी सीरिया के किसी इलाके में छिपा हो सकता है लेकिन अभी उसकी स्थिति का पता नहीं चल पाया है।

chat bot
आपका साथी