कतर एयरवेज अवैध हवाई क्षेत्र नाकाबंदी से हुए नुकसान के मुआवजे की करेगा मांग

कतर एयरवेज ने बुधवार को कहा कि वह मध्य पूर्व के चार देशों द्वारा 2017 के बाद से लगाए गए अवैध हवाई क्षेत्र नाकाबंदी से हुए नुकसान के मुआवजे की मांग करेगा।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 09:38 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 09:38 AM (IST)
कतर एयरवेज अवैध हवाई क्षेत्र नाकाबंदी से हुए नुकसान के मुआवजे की करेगा मांग
कतर एयरवेज अवैध हवाई क्षेत्र नाकाबंदी से हुए नुकसान के मुआवजे की करेगा मांग

दोहा, एएनआइ। कतर एयरवेज ने बुधवार को कहा कि वह मध्य पूर्व के चार देशों द्वारा 2017 के बाद से लगाए गए "अवैध हवाई क्षेत्र नाकाबंदी" से हुए नुकसान के मुआवजे की मांग करेगा।

संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के समक्ष तीन साल पहले सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र द्वारा लगाए गए हवाई क्षेत्र के प्रतिबंधों को चुनौती देने वाले अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के एक दिन बाद यह घोषणा आई।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "कतर एयरवेज अवैध एयरस्पेस नाकाबंदी के परिणामस्वरूप कतर एयरवेज पर लगी वित्तीय चोटों के उचित मुआवजे की मांग करेगा'। 

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है। वैश्विक स्तर पर इस वायरस से अबतक 1 करोड़ 33 लाख के पार संक्रमितों का आंकड़ा पहुंच गया है। वहीं मरनेवालों की संख्या 5, लाख 80 हजार के पार पहुंच गया है। पूर दुनिया में इस वक्त अमेरिका सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। यहां पर संक्रमितों की संख्या 34 लाख 83 के पार पहुंच गया है वहीं 1 लाख 38 हजार के पार पहुंच गया है। वहीं दूसरे नंबर पर संक्रमित देश 

ब्राजील है। यहां पर संक्रमितों की संख्या19 लाख 66 हजार के पार पहुंच गई है। वहीं मरनेवालों की संख्या 75 हजार के पार पहुंच गई है। तीसरे नंबर संक्रमित देश भारत है। यहां पर संक्रमितों का आंकड़ा 9 लाख 68 हजार के पार पहुंच गई है। वहीं मरनेवालों की संख्या 24 हजार के पार पहुंच गई है। इसके बाद रुस चौथे नंबर पर संक्रमित देश है। यहां पर संक्रमितों की सख्या 7 लाख 46 हजार के पार पहुंच गई है वहीं मरनवालों की संख्या 11 हजार के पार पुहंच गई है रूस के बाद पेरु, मेक्सिको, साउथ अफ्रीका और यूके सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। 

इंसान से इंसान से फैलने वाले इस वायरस की रोकथाम के लिए सभी देश अपने स्तर प्रयास कर रहे हैं। वहीं रूस ने दावा किया कि है कि उसने कोरोना वैक्सीन का मानव पर सफल ट्रायल कर लिया है। 

chat bot
आपका साथी