ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू, नए राष्ट्रपति के सामने परमाणु करार को लेकर अमेरिका से जुड़ना होगी बड़ी चुनौती

ईरान में नए राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी के लगातार दो कार्यकाल पूरा होने के कारण अब वे चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। मंगलवार को चुनाव प्रक्रिया शुरू करते हुए रजिस्ट्रेशन खोल दिए गए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:34 PM (IST)
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू, नए राष्ट्रपति के सामने परमाणु करार को लेकर अमेरिका से जुड़ना होगी बड़ी चुनौती
रूहानी के लगातार दो कार्यकाल पूरा होने के कारण अब वे चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

तेहरान, एपी। ईरान में नए राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी के लगातार दो कार्यकाल पूरा होने के कारण अब वे चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। मंगलवार को चुनाव प्रक्रिया शुरू करते हुए रजिस्ट्रेशन खोल दिए गए हैं। राष्ट्रपति चुनाव ऐसे समय में हो रहा है, जब परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका और पश्चिमी देशों से ईरान के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं।

राष्ट्रपति बनने की कतार में कई नाम

राष्ट्रपति बनने की कतार में कई नामों के कयास चल रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई पुष्ट नाम सामने नहीं आया है। कोरोना महामारी और ईरान पर प्रतिबंधों के बीच इस बार चुनाव को लेकर कम ही रुचि है।

ईरान में 18 जून को राष्ट्रपति का चुनाव 

ज्ञात हो कि 18 जून को जब चुनाव में रूहानी के बाद दूसरे राष्ट्रपति चुने जाएंगे तो उस समय परमाणु समझौता ही प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दा होगा।

नए राष्ट्रपति के सामने फिर परमाणु समझौते से अमेरिका के जुड़ने का मामला होगा

मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी के दो बार के कार्यकाल के दौरान पहले कार्यकाल में अमेरिका से परमाणु समझौता हुआ था। उसके बाद समझौते से अलग भी अमेरिका उसी कार्यकाल में हुआ। अब नए राष्ट्रपति के सामने फिर परमाणु समझौते से अमेरिका के जुड़ने का मामला होगा।

chat bot
आपका साथी