प्राइवेट कंपनियों में मिलेगी पेड पैरेंटल लीव, मिडिल ईस्ट में ये सुविधा देने वाला यूएई पहला देश

यूएई इस तरह की सुविधा देने वाला मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (Middle East North Africa MENA) का पहला देश बन गया है। भारत में यूएई के राजदूत डा अहमद अल्बन्ना (Dr Ahmed Albanna) ने इसकी जानकारी दी है।

Neel RajputTue, 30 Nov 2021 02:03 PM (IST)
भारत में यूएई के राजदूत डा अहमद अल्बन्ना (Dr Ahmed Albanna) ने इसकी जानकारी दी है

आबू धाबी, एएनआइ। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के निजी क्षेत्र की कंपनियों के कर्मचारियों को अब से पेड पैरेंटल लीव (Parental leave) मिलेगी। यानी इस दौरान उन्हें सैलरी दी जाएगी। यूएई इस तरह की सुविधा देने वाला मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (Middle East & North Africa, MENA) का पहला देश बन गया है। भारत में यूएई के राजदूत डा अहमद अल्बन्ना (Dr Ahmed Albanna) ने इसकी जानकारी दी है। 2020 में यूएई में महिला श्रम शक्ति भागीदारी 57.5 फीसद थी जो एमईएनए के किसी देश में सबसे ज्यादा है।

इन देशों में हैं सबसे ज्यादा मैटरनिटी लीव और पैरेंटल लीव

लिथुआनिया

यह यूरोपीय देश अपने नागरिकों को बच्चे के जन्म के बाद 156 सप्ताह तक की छुट्टी लेने की अनुमति देता है। मां को 18 सप्ताह का मातृत्व अवकाश मिलता है जिसका पूरा भुगतान किया जाता है जबकि नए पिता को चार सप्ताह का अवकाश मिलता है।

हंगरी

नई माताओं को 24 सप्ताह तक की छुट्टी मिलती है, लेकिन उन्हें मातृत्व लाभ के साथ 3 साल (168 सप्ताह) से थोड़ा अधिक की छुट्टी भी दी जाती है।

नार्वे

नार्वे में माता-पिता 12 महीने तक की छुट्टी का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें माताएं अपनी गर्भावस्था के दौरान लगभग 12 सप्ताह की छुट्टी ले सकती हैं और प्रसव के बाद 6 सप्ताह की छुट्टी की भी हकदार हैं। पत्नी की आय के आधार पर पिता के पास 10 सप्ताह तक की छुट्टी लेने या बिल्कुल भी छुट्टी नहीं लेने का विकल्प होता है।

जर्मनी

जर्मनी में एक उदार अभिभावक प्रणाली है जो माता-पिता को तीन साल तक की छुट्टी का लाभ उठाने की अनुमति देती है। जर्मनी में मातृत्व सुरक्षा अवधि भी है जो बच्चे के जन्म से छह सप्ताह पहले शुरू होती है और जन्म तिथि के आठ सप्ताह बाद तक चलती है जिसे जुड़वां या तीन बच्चों के मामले में बढ़ाया जा सकता है।

एस्तोनिया

एस्तोनिया में नवजात शिशु के 70 दिन का होने पर ही पिता को लाभ मिलता है और छुट्टी का फायदा उठाने वाले माता-पिता को लाभ का भुगतान किया जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.