यूएई-इजरायल समझौता ऐतिहासिक, क्षेत्रीय स्थिरता और स्‍थायी शांति के लिए जरूरी : ओमान

इजराइल-यूएई समझौता इजराइल एंव फ‍िलिस्‍तीनी वार्ता के लिए भी मददगार होगी और यह दो राज्‍यों के बीच बढ़ते तनाव का समाप्‍त करने में कारगार होगी।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 04:02 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 04:02 PM (IST)
यूएई-इजरायल समझौता ऐतिहासिक, क्षेत्रीय स्थिरता और स्‍थायी शांति के लिए जरूरी : ओमान
यूएई-इजरायल समझौता ऐतिहासिक, क्षेत्रीय स्थिरता और स्‍थायी शांति के लिए जरूरी : ओमान

दुबई, एजेंसी। फ्रांस के बाद गल्‍फ कंट्री ओमान ने इजराइल-संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच हुए समझौते का स्‍वागत किया है। ओमान ने  कहा कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की घोषणा का स्वागत करता है। यह समझौता क्षेत्रीय स्थिरता और स्‍थाई शांति के लिए काफी अहम है। ओमान ने कहा कि इजराइली अधिकारियों द्वारा फिलिस्तीनी क्षेत्रों में हमले को निलंबित करने का निर्णय एक सकारात्मक  है। ओमान ने उम्‍मीद जताई है कि इजराइल-यूएई समझौता इजराइल एंव फ‍िलिस्‍तीनी वार्ता के लिए भी मददगार होगी और यह दो राज्‍यों के बीच बढ़ते तनाव का समाप्‍त करने में कारगार होगी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान के मुताबिक यूएई-इजराइल समझौता ऐतिहासिक है। 

इजरायल वेस्ट बैंक में अपनी गतिविधियां रोकने पर राजी

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से गुरुवार को इजरायल और यूएई के बीच एक ऐतिहासिक समझौता संपंन्‍न हुआ। इससे दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य होने की एक उम्‍मीद जगी है। इस समझौते के तहत इजरायल वेस्ट बैंक के इलाकों में फिलहाल अपनी गतिविधियां रोकने पर राजी हुआ है। वेस्ट बैंक फलस्तीन का पूर्वी भाग है, जिस पर इजरायल ने 1967 में कब्जा कर लिया था। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर इसे ऐतिहासिक दिन करार दिया। अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद ने भी ट्विटर पर समझौते की जानकारी दी थी।

अब्राहम अकॉर्ड के नाम से जाना जाएगा समझौता

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस समझौते को अब्राहम अकॉर्ड के नाम से जाना जाएगा। 1994 में इजरायल और जॉर्डन के बाद हुए शांति समझौते के बाद से यह इस तरह का पहला मामला है। नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव का सामना करने जा रहे ट्रंप के लिए भी यह विदेश नीति के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि है।

chat bot
आपका साथी