परमाणु समझौते को कायम रखने की जुगत, ईरान की अप्रत्याशित यात्रा पर यूएई के एनएसए

अमेरिका के साथ परमाणु समझौते पर चल रही वार्ता के बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जाएद अल नाह्यान ईरान पहुंचे। वहां पर उन्होंने ईरान के राष्ट्रपति से मुलाकात की। पढ़ें यह रिपोर्ट...

Krishna Bihari SinghMon, 06 Dec 2021 09:15 PM (IST)
यूएई के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जाएद अल नाह्यान ईरान पहुंचे।

तेहरान, एपी। परमाणु समझौते पर पश्चिमी देशों से चल रही वार्ता के बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जाएद अल नाह्यान ईरान पहुंचे। वहां पर उन्होंने ईरान के राष्ट्रपति से मुलाकात की। यूएई के किसी उच्च पदस्थ शख्स के इस तरह अप्रत्याशित रूप से तेहरान दौरे का संभवत: पहला मामला है। ईरान के कट्टर विरोधी सऊदी अरब के खास सहयोगी यूएई के नेता की ईरान यात्रा से खाड़ी में नए समीकरण बनने के संकेत मिल रहे हैं।

माना जा रहा है कि परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए ईरान को तैयार करने के वास्ते यह यात्रा हुई है। सऊदी अरब और यूएई क्षेत्रीय शांति के लिए परमाणु समझौता कायम रहना जरूरी मानते हैं। तेहरान पहुंचे शेख तहनून ने पहले ईरान की सुप्रीम नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल के प्रमुख अली शामखानी से मुलाकात की। सरकारी टेलीविजन को दिए बयान में शामखानी ने मुलाकात को मित्रता और गर्मजोशी से भरा बताया। कहा, दोनों देशों के संबंध अमेरिका और इजरायल के असर से प्रभावित नहीं होंगे।

इसके बाद शेख तहनून ने राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी से मुलाकात की। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार रईसी ने यूएई के साथ संबंधों में बढ़ोतरी का स्वागत किया है। कहा है कि दो मुस्लिम देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने में कोई रुकावट नहीं है। लेकिन इसे अन्य देशों से प्रभावित नहीं होना चाहिए। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार शेख तहनून ने राष्ट्रपति रईसी को यूएई के सरकारी दौरे का निमंत्रण भी दिया है।

वहीं समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार जर्मनी ने ईरान से खास प्रस्ताव के साथ परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने वाली वार्ता में आने का अनुरोध किया है। पिछले सप्ताह विएना में हो रही यह वार्ता बेनतीजा स्थगित हुई थी। इस बीच ईरान ने समझौते में लौटने के लिए एक बार फिर अमेरिकी प्रतिबंध हटाए जाने की मांग की है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.