दुबई के शेख ने पेगासस का किया दुरुपयोग, एनएसओ ने खत्म किया करार

दुबई के शासक द्वारा जासूसी उपकरण पेगासस का दुरुपयोग करने पर इजरायली कंपनी एनएसओ ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ करार खत्म कर दिया है। हाई कोर्ट के फैसले को बुधवार को सार्वजनिक किया गया। पढ़ें पूरी खबर।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 01:32 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 01:42 AM (IST)
दुबई के शेख ने पेगासस का किया दुरुपयोग, एनएसओ ने खत्म किया करार
दुबई के शेख ने पेगासस का किया दुरुपयोग, एनएसओ ने खत्म किया करार

लंदन, रायटर। दुबई के शासक द्वारा जासूसी उपकरण पेगासस का दुरुपयोग करने पर इजरायली कंपनी एनएसओ ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ करार खत्म कर दिया है। ब्रिटिश हाई कोर्ट ने एक फैसले में कहा है कि दुबई के शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मक्तुम ने अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन के साथ उनके दोनों बच्चों की कस्टडी के लिए चल रही लड़ाई के दौरान हया, उनके वकील और उनकी सुरक्षा टीम से जुड़े छह फोन को हैक करने का आदेश दिया था।

हाई कोर्ट के फैसले को बुधवार को सार्वजनिक किया गया। हाई कोर्ट ने कहा कि सुनवाई के दौरान उसे बताया गया कि एनएसओ ने जासूसी के लिए पेगासस का इस्तेमाल करने पर अपने नियमों का उल्लंघन बताते हुए यूएई के साथ अपना करार खत्म कर दिया था। एनएसओ अपने इस जासूसी उपकरण को सिर्फ सरकार या उसकी एजेंसियों को ही बेचती है। इसके दुरुपयोग के संदेह पर कंपनी उसकी जांच करती है और सही पाए जाने पर करार खत्म कर देती है।

chat bot
आपका साथी