इराक में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच की मौत

इराक के नसीरिया शहर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 24 Nov 2019 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 24 Nov 2019 10:42 PM (IST)
इराक में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच की मौत
इराक में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच की मौत

बगदाद, रायटर। इराक के नसीरिया शहर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। शनिवार देर रात शहर के प्रमुख पुलों से सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागने के साथ ही गोलियां भी चलाईं। इसमें 50 से ज्यादा प्रदर्शनकारी घायल भी हुए हैं।

इराक के दक्षिणी हिस्से में नसीरिया के अलावा बसरा शहर में भी विरोध प्रदर्शन उग्र रूप ले चुका है। देश में गत एक अक्टूबर से सरकार के खिलाफ शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान करीब 330 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदर्शनकारी गरीबी और घोर भ्रष्टाचार को लेकर वर्तमान सरकार को हटाने की मांग कर रहे हैं। नसीरिया में सुरक्षा बलों की कार्रवाई के बाद शिया समुदाय के पवित्र शहर कर्बला में रविवार सुबह उग्र प्रदर्शन हुए। भड़के लोगों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने बल प्रयोग किया, जिसमें 24 लोग घायल हो गए।

सरकार विरोधी प्रदर्शन में उतरे हजारों इराकी 

पिछले दिनों भ्रष्टाचार, नौकरियों और सार्वजनिक सेवाओं की कमी को लेकर हजारों इराक के लोगों ने मध्य और दक्षिणी इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन किया। सिन्हुआ एजेंसी के मुताबिक बगदाद में पिछले 16 नवंबर को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों द्वारा अल-खलानी स्क्वायर की ओर जाने वाली सड़कों पर प्रवेश से पहले कंक्रीट ब्लॉक की दीवार को हटा दिया, विशेष रूप से तहरीर स्क्वायर के पास। 

प्रदर्शनकारी पिछले कुछ दिनों से अल-खलानी स्क्वायर की ओर बढ़ने का प्रयास कर रहे है, यह उनके बार-बार किए गए प्रयासों का हिस्सा था। ताकि अल-खलानी स्क्वायर पर नियंत्रण कर सकें और पास में स्थित अल-बहार ब्रिज, जिसे सेनक ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है।

हालांकि, पुलिस ने बगदाद में प्रदर्शनकारियों को मख्य गढ़ रहे इलाके में तितर-बितर करने के लिए और उन्हें अल-खलानी स्क्वायर में प्रवेश से रोकने के लिए और उन्हें पास के तहरीर स्क्वायर में वापस धकेलने के लिए धुएं वाले ग्रेनेड, आंसू गैस के कनस्तरों और हवा में गोलियां चलाईं। दोनों पक्षों के बीच अल-खलानी की झड़प में दो लोगों की मौत हो गई और लगभग 100 अन्य लोग धुएं और आंसू गैस से घायल हो गए या दम तोड़ गए।

chat bot
आपका साथी