इजरायल में अब बंद जगहों पर भी मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं, 85 फीसद वयस्क आबादी का टीकाकरण हुआ

इजरायल की बड़ी आबाद कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुकी है। ऐसे में अब देश में काफी कम कोरोना से संबंधित पाबंदियां लागू हैं। सफल टीकाकरण अभियान के बाद अब देश में बंद जगहों पर मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:30 PM (IST)
इजरायल में अब बंद जगहों पर भी मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं, 85 फीसद वयस्क आबादी का टीकाकरण हुआ
इजरायल में अब बंद जगहों पर भी मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं।

यरुशलम, एजेंसियां। इजरायल की बड़ी आबाद कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुकी है। ऐसे में अब देश में काफी कम कोरोना से संबंधित पाबंदियां लागू हैं। सफल टीकाकरण अभियान के बाद अब देश में बंद जगहों पर मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है। यह पाबंदी मंगलवार को हटा दी गई। खुले में मास्क पहने की अनिवार्यता पहले ही खत्म कर दी गई थी। हालांकि, लोगों को अभी भी हवाई जहाज से यात्रा और क्वारंटाइन में रहते वक्त मास्क पहनना आवश्यक होगा।

वहीं जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है उनको नर्सिंग होम और अस्पताल में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इजरायल ने अपनी लगभग 85% वयस्क आबादी का टीकाकरण कर दिया है। इसके चलते वह स्कूलों और व्यवसायों को पूरी तरह से फिर से खोलने में सक्षम रहा है। 90 लाख की आबादी वाले इस देश में एक्टिव केस की संख्या कुछ ही दर्जन रह गई है। हालांकि, अधिकारी पर्यटकों को लेकर काफी सतर्क है। इसका कारण कई देशों में पाए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर चिताएं हैं। इजरायल ने पिछले महीने के अंत में अपने पहले टूर ग्रुप का स्वागत किया था। यहां आने वाले सभी पर्यटकों को टीकाकरण का प्रमाण दिखाना होगा और आगमन पर उनका कोरोना टेस्ट भी होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 6 जून को तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने कहा था कि अगर कोरोना संक्रमण की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि नहीं हुई, तो 15 जून को बंद जगहों पर मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दिया जाएगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसके महानिदेशक हेजी लेवी ने नियमों में बदलाव पर दस्तखत किए हैं, जिससे मंगलवार से वहां मास्क पहनने की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है। देश में कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद पहले ही 18 अप्रैल से खुले जगहों पर फेस मास्क पहनने की बाध्यता को खत्म कर  दिया था।  

chat bot
आपका साथी