ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैयद अली खामनेई ने खोला हिंदी में ट्विटर अकाउंट

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैयद अली खामनेई ने हिंदी में एक ट्विटर अकाउंट खोला है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:05 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:09 PM (IST)
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैयद अली खामनेई ने खोला हिंदी में ट्विटर अकाउंट
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैयद अली खामनेई ने खोला हिंदी में ट्विटर अकाउंट

तेहरान, एएनआइ।  ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामनेई ने हिंदी में एक ट्विटर अकाउंट खोला है। उन्होंने फारसी, अरबी, उर्दू, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी और अंग्रेजी जैसी अन्य भाषाओं में भी खाते खोले हैं।

Supreme Leader of Iran, Ayatollah Sayyid Ali Khamenei has opened a Twitter account in Hindi. He also opened accounts in other languages like Persian, Arabic, Urdu, French, Spanish, Russian and English. pic.twitter.com/jnSI9vsAvo— ANI (@ANI) August 9, 2020

खामेनेई ने पहला ट्वीट अल्लाह को लेकर किया

अयातुल्‍लाह खामेनेई ने हिंदी अकाउंट से पहला ट्वीट अल्लाह को समर्पित किया है। यह दर्शाता है कि वे इस्लाम के नाम पर भारत के मुसलमानों के साथ जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि अल्लाह के नाम पर जो बहुत दयालु है। अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने पैगंबर मुहम्मद के संदेशों को लिखा। माना जा रहा है कि खामेनेई की नजर भारतीय शिया मुसलमानों पर है। वह हिंदी में अपना ट्विटर अकाउंट खोलकर भारतीय शियाओं को लुभाना चाहते हैं। ईरान खुद को विश्‍व में शिया मुसलमानों का नेता मानता है। भारत में शिया मुस्लिमों की संख्‍या करीब 3.9 करोड़ है। भारत से अधिक शिया मुसलमान केवल ईरान और पाकिस्तान में हैं।

अमेरिका से तनाव के दौरान भारत से चाहता है दोस्ती

अमेरिका से तनाव के बीच ईरान विश्‍व में अपने समर्थक ढूंढ रहा है। ऐसे में अगर भारत के शिया मुसलमान ईरान का समर्थन करते हैं तो भारत सरकार पर दबाव बन सकता है। डोनाल्‍ड ट्रंप के समय में भारत- अमेरिका के बीच बेहतर संबंध हैं ऐसे में ईरान शिया आबादी के माध्यम से अपने हितों को साध सकता है।

ईरान के सर्वोच्‍च्‍ा नेता ने फरवरी 2020 में दिल्ली में हुए दंगों को लेकर भारत की निंदा की थी। उस समय अयातुल्‍लाह खामेनेई ने कहा था कि दिल्ली में हुई हिंसा भारत को इस्लाम की दुनिया से अलग कर रही है।

chat bot
आपका साथी