Natange Nuclear Center: ईरान ने कहा बदला लेंगे, नातांज परमाणु केंद्र पर हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया

Natange nuclear center ईरान ने नातांज परमाणु केंद्र पर हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। उसने चेतावनी दी है कि वह हमले का बदला लेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादा की यह टिप्पणी पहली बार अधिकारिक तौर पर इजरायल पर आरोप लगाती है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:58 PM (IST)
Natange Nuclear Center: ईरान ने कहा बदला लेंगे, नातांज परमाणु केंद्र पर हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया
ईरान ने नातांज परमाणु केंद्र पर हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। फाइल फोटो।

दुबई, एजेंसी। Iran blamed Israel for the attack on the Natange nuclear center: ईरान ने भूमिगत नातांज परमाणु केंद्र पर हमले के लिए सोमवार को इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। इस हमले में केंद्र का सेंट्रीफ्यूज क्षतिग्रस्त हो गया था जिसका इस्तेमाल वहां पर यूरेनियम संवर्धन के लिए किया जाता है। ईरान ने चेतावनी दी है कि वह हमले का बदला लेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादा की यह टिप्पणी रविवार की घटना के लिए पहली बार अधिकारिक तौर पर इजरायल पर आरोप लगाती है। इस घटना से परमाणु केंद्र में बिजली चली गई थी।

इजरायल ने हमले की सीधे तौर पर तो जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन वहां के मीडिया ने अपनी गुप्तचर एजेंसी मोसाद पर इस हमले का शक जताया है। अगर इजरायल हमले के लिए जिम्मेदार मिलता है तो दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा। पहले ही दोनों के बीच तनाव चरम पर है। रविवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात करने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने संकल्प लिया था कि परमाणु समझौते को रोकने के लिए उनके बस में जो है, वह वो करेंगे।

वहीं इजरायल के नेवातिम एयरबेस पर अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को यह कहते हुए टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया कि नतांज की घटना से ईरानी परमाणु कार्यक्रम में अमेरिका के लौटने की संभावनाओं को झटका लगेगा। खतीबजादा ने कहा, 'नतांज का जवाब इजरायल से बदल लेना है। इजरायल को उसके तरीके से ही उसका जवाब मिलेगा। हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया। खतीबजादा ने माना कि आइआर-1 सेंट्रीफ्यूज हमले में क्षतिग्रस्त हुआ है। हालांकि उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

नातांज और उन्नत मशीनरी के साथ बनाया जाएगा

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने अलग से कहा कि नातांज को और उन्नत मशीनरी के साथ बनाया जाएगा और यह परमाणु समझौते को बचाने के लिए वियना में चल रही बातचीत को संकट में डालने वाला है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ईरना ने जरीफ के हवाले से कहा कि यहूदी लोग प्रतिबंध हटाने के मार्ग पर उनकी सफलता से चिढ़कर ईरानी लोगों से बदला लेना चाहते थे। हालांकि हम ऐसा होने नहीं देंगे और यहूदियों से इस कृत्य का बदला लेंगे।

chat bot
आपका साथी