भारतीय मूल की सारा को 195 देशों की राजधानी और मुद्राएं हैं याद, 10 साल की उम्र में कायम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

195 देशों की राजधानी व मुद्राओं को याद कर लेना वो भी मात्र दस साल की उम्र में अपने आप में कमाल की बात है। और यह कमाल भारतीय मूल की सारा छिपा ने किया है जो 9 साल से दुबई में रह रहीं हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:20 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 03:20 PM (IST)
भारतीय मूल की सारा को 195 देशों की राजधानी और मुद्राएं हैं याद,  10 साल की उम्र में कायम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड
दुबई में भारतीय कंसुलेट ने राजस्थान की मूल निवासी सारा को किया सम्मानित

 दुबई, एएनआइ/पीएनएन। राजस्थान के भिलवाड़ा से संबंध रखने वाली सारा छिपा (Sara Chhipa) ने छोटी उम्र में ही वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया और इसके लिए दुबई में इन्हें सम्मानित भी किया गया है। 9 साल से दुबई में रह रही 10 वर्षीय सारा को दुबई भारतीय कंसुल जनरल डॉक्टर अमन पुरी (Dr Aman Puri) और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर जितेंद्र मतलानी (Dr Jitendra Matlani) ने सम्मानित किया है। 2 मई 2021 को सारा ने यह सफलता हासिल किया। उन्हें 195 देशों की राजधानी व वहां चलने वाली मुद्राएं कंठस्थ हैं। इससे पहले का रिकॉर्ड देश व उसकी राजधानी के नाम का था सारा ने उसमें मुद्राएं यानि करेंसी भी जोड़ दिया और इस नए कैटेगरी की पहली विजेता बनीं।

सारा की इस प्रतिभा को ओएमजी बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अलावा इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने भी सम्मानित किया है। अपनी इस उपलब्धि पर सारा ने कहा, 'डॉक्टर अमन पुरी से सम्मान पाना मेरे लिए गर्व की बात है। अपनी कामयाबी के सफर में उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मिली मदद का जिक्र करते हुए सारा ने देश का आभार व्यक्त किया। जेम्स मॉडर्न स्कूल की छठी कक्षा में पढ़नेवाली सारा ने इस कामयाबी के लिए 50 घंटे से अधिक समय तक कड़ी मेहनत की है। वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करने का यह सफर तीन माह पहले शुरू हुआ था। मुंबई में ब्रेन राइम कोग्निटिव सॉल्यूशंस के फाउंडर सुशांत मैसूरकर (Sushant Mysorkar) ने सारा का मार्गदर्शन किया।

Dear Friends.. It’s with great pride & pleasure to share that our daughter, Sara Chhipa has created the 𝓦𝓞𝓡𝓛𝓓 𝓡𝓔𝓒𝓞𝓡𝓓 and became the first person in the world to memorize all the 195 Countries along with Capitals & Currencies… https://t.co/2ecrjMn9H1" rel="nofollow pic.twitter.com/f5U9yYxuTT

— Suniel Chhipa (@ChhipaSuniel) May 3, 2021

सारा को क्रिकेट के अलावा डांस में भी रुचि है। सारा को योग की भी जानकारी है उनका अपना यूट्यूब चैनल है जिसका नाम है- 'Shine with Sara' और अभी साप्ताहिक सीरीज 'Incredible India' चलाती हैं। सारा को आर्ट एंड क्राफ्ट, पेंटिंग के अलाख कुकिंग का भी शौक है। सारा की सफलता का सीक्रेट 5F यानि Find, Feel, Follow, Flourish Your Passion और Fun है। सारा के पिता सुनील छिपा (Suniel Chhipa) पिछले दस सालों से दुबई में हैं। वहां वे Etisalat टेलीकॉम में काम करते हैं। यहां से पहले वे भारत में टाटा केमिकल्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमूल में काम करते थे। सारा की मां रेणु राजस्थान के बरन (Baran) से हैं। वो एस्टेको प्रोपर्टीज में काम करती हें। सारा का छोटा भाई 6 साल का है वह दुबई के स्प्रिंगडेल स्कूल में पढ़ता है। सारा का यूट्यूब चैनल - https://www.youtube.com/c/ShinewithSara है।

chat bot
आपका साथी