समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए भारतीय मूल के कारोबारी यूसुफ अली को शीर्ष नागरिक सम्मान

अबु धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात की सेना के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भारतीय मूल के कारोबारी यूसुफ अली एमए और 11 अन्य लोगों को अबु धाबी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:12 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:15 AM (IST)
समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए भारतीय मूल के कारोबारी यूसुफ अली को शीर्ष नागरिक सम्मान
समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए इन लोगों को सम्मानित किया गया है।

दुबई, प्रेट्र। अबु धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात की सेना के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भारतीय मूल के कारोबारी यूसुफ अली एमए और 11 अन्य लोगों को अबु धाबी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है। समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए इन लोगों को सम्मानित किया गया है।

भारतीय मूल के कारोबारी यूसुफ अली सम्मानित

केरल में पैदा हुए 65 साल के यूसुफ अली अबु धाबी स्थित लू लू ग्रुप के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं। यह ग्रुप कई देशों में हाइपरमार्केट संचालित करता है। क्राउन प्रिंस ने शुक्रवार को यह सम्मान दिया।

एक भारतीय अरबपति बना

फोर्ब्स द्वारा हाल में जारी दुनिया के रईस लोगों की सूची में संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले पांच प्रवासी भारतीयों को भी जगह मिली है। इन पांचों रईसों में से केरल के एमए यूसुफ भी हैं। जाने-माने रिटेल व्यवसायी एम. ए. युसूफ अली लगभग 4.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ यूएई के सबसे अमीर एनआरआई हैं और सूची में 394वें स्थान पर हैं।

पद्मश्री विजेता यूसुफ अली केरल के निवासी हैं

पद्मश्री विजेता यूसुफ अली केरल के त्रिशूर जिले के नाट्टिका के निवासी हैं। वह लुलु ग्रुप इंटरनैशनल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं, जो दुनियाभर में लुलु हाइपरमार्केट चेन और लुलु इंटरनैशनल शॉपिंग मॉल का मालिक है।

2018 में केरल में जब बाढ़ आई थी तब युसूफ अली ने हवाई सर्वेक्षण कर केरलवासियों की मदद की थी

साल 2018 के अगस्त महीने में जब केरल में बाढ़ आई थी तो युसूफ अली ने प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण का आयोजन किया और बारिश प्रभावित केरल की मदद के लिए 9.23 मिलियन संयुक्त अरब अमीरात दिरहम दान किए थे। युसूफ अली ने 1973 में केरल में अबू धाबी में एक रिश्तेदार के व्यापार में मदद के लिए अपना घर छोड़ दिया था।

chat bot
आपका साथी