पिछले 9 महीनों से यूएई के एक जहाज पर फंसें हैं 8 भारतीय, जानिए क्या है मामला

स्थानीय अखबार गल्फ न्यूज के अनुसार, एमवी टॉपमैन जहाज के चालक दल के सदस्यों का कहना है कि दुबई पहुंचने के बाद उन्हें सिर्फ एक महीने का वेतन मिला है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 07:01 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 10:31 PM (IST)
पिछले 9 महीनों से यूएई के एक जहाज पर फंसें हैं 8 भारतीय, जानिए क्या है मामला
पिछले 9 महीनों से यूएई के एक जहाज पर फंसें हैं 8 भारतीय, जानिए क्या है मामला

दुबई, प्रेट्र। आठ भारतीय नाविक पिछले नौ माह से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक जहाज पर फंसे हुए हैं। पनामा का झंडा लगे इस जहाज ने पिछले साल नवंबर में दुबई के बंदरगाह पर लंगर डाल रखा है। स्थानीय अखबार गल्फ न्यूज के अनुसार, एमवी टॉपमैन जहाज के चालक दल के सदस्यों का कहना है कि दुबई पहुंचने के बाद उन्हें सिर्फ एक महीने का वेतन मिला है। उन्हें भोजन और पानी की न्यूनतम आपूर्ति होती है। अपना बकाया वेतन पाने और शीघ्र स्वदेश वापसी के लिए वे कई प्राधिकरणों से गुहार लगा चुके हैं।

चालक दल के एक सदस्य ने कहा, 'हम किसी तरह सिर्फ जी रहे हैं। हमारा सात से आठ किलो वजन घट गया है। हमारा परिवार भी जूझ रहा है। हालात इतने खराब हैं कि हम आत्महत्या करने के कगार पर खड़े हैं।' ये लोग जहाज छोड़कर जा भी नहीं सकते क्योंकि उनके पास यूएई का वीजा नहीं है।

जहाज के मालिक को चेतावनी
यूएई के संघीय परिवहन प्राधिकरण ने जहाज के भारतीय मालिक को आगाह किया है कि अगर उन्होंने चालक दल के मामले को सुलझाने की योजना गुरुवार तक नहीं सौंपी तो यूएई में उनकी कंपनी की गतिविधि पर रोक लगा दी जाएगी।

वित्तीय परेशानी से जूझ रही कंपनी
शारजाह स्थित कंपनी के दफ्तर के एक कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि उनकी कंपनी वित्तीय संकट से जूझ रही है। जहाज को बेचने से मिलने वाली रकम से चालक दल का भुगतान किया जाएगा।

भारतीय दूतावास संपर्क में
दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास मामले के समाधान के लिए चालक दल और कंपनी के संपर्क में है। दुबई स्थित पनामा दूतावास से भी संकेत मिले हैं कि वह भी विवाद के निपटारे में जुटा है।

chat bot
आपका साथी