शांति वार्ता जारी रखने के लिए और तालिबानी कैदियों को रिहा करेगा अफगानिस्तान

शांति वार्ता जारी रखने के लिए अफगानिस्तान और तालिबानी कैदियों को रिहा करने वाला है। विद्रोही समूह ने रिहाई के लिए सरकार को बंदियों की संशोधित सूची प्रदान की है।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 03:42 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 03:42 PM (IST)
शांति वार्ता जारी रखने के लिए और तालिबानी कैदियों को रिहा करेगा अफगानिस्तान
शांति वार्ता जारी रखने के लिए और तालिबानी कैदियों को रिहा करेगा अफगानिस्तान

काबुल, रायटर्स। शांति वार्ता जारी रखने के लिए अफगानिस्तान और तालिबानी कैदियों को रिहा करने वाला है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार एक सरकारी प्रवक्ता ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। इससे पहले विद्रोही समूह ने रिहाई के लिए सरकार को बंदियों की संशोधित सूची प्रदान की। तालिबान द्वारा जारी किए गए 5,000 कैदियों की लिस्ट में से लगभग 600 कैदियों की रिहाई पर असहमति ने शांति वार्ता के राह में खलल पैदा कर दिया है। इस वार्ता का उद्देश्य देश लगभग 19 वर्षों से जारी युद्ध को समाप्त करना है।

अफगान सरकार ने कहा है कि वह सुरक्षा कारणों से कुछ कैदियों को रिहा नहीं करना चाहती है और इसके पश्चिमी सहयोगियों ने भी उनमें से कुछ को मुक्त करने पर आपत्ति जताई है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जाविद फैसल ने समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया, 'उन्होंने हमें एक और सूची दी है, रिहाई की प्रक्रिया जारी रहेगी, लेकिन सीधी बातचीत भी तुरंत शुरू होनी चाहिए।'

तालिबान से इसे लेकर संपर्क नहीं  हो सका

रायटर्स ने जानकारी दी कि तालिबान से इसे लेकर संपर्क नहीं  हो सका है और यह स्पष्ट नहीं है कि वे सूची में कैदियों की रिहाई के आधार पर बातचीत शुरू करने के लिए तैयार होंगे। अमेरिका और तालिबान ने फरवरी में तालिबान सुरक्षा गारंटी के बदले अमेरिकी सेना की वापसी पर एक ऐतिहासिक समझौता किया। 

वार्ता शुरू करने पर अभी भी कोई समझौता नहीं हुआ

संधि के हिस्से के रूप में, तालिबान ने अमेरिका समर्थित सरकार के साथ वार्ता शुरू करने पर सहमति व्यक्त की, लेकिन एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि वार्ता शुरू करने पर अभी भी कोई समझौता नहीं हुआ है। एक राजनयिक सूत्र ने कहा कि अमेरिकी विशेष दूत जालमय खलीलजाद तालिबान नेताओं को कैदियों की रिहाई के मुद्दे पर समझौता करने के लिए दबाव डाल रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही समाधान निकलेगा। खलीलजाद तालिबान के साथ बातचीत की देखरेख कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी