इराक: उत्तर पूर्व बगदाद में एक गांव को IS ने बनाया निशाना, 11 की मौत व नौ लोग घायल

2017 में देश में हारने के बाद इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर हमला काफी कम हो गया। हालांकि स्लीपर सेल के जरिए ये अधिकांश इलाकों में सक्रिय रहे। इससे पहले जुलाई में सड़क किनारे एक विस्फोट हआ था जिसमें 30 लोग मारे गए और दर्जनों जख्मी हो गए थे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:19 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:19 AM (IST)
इराक: उत्तर पूर्व बगदाद में एक गांव को IS ने बनाया निशाना, 11 की मौत व नौ लोग घायल
इराक: उत्तर पूर्व बगदाद में IS का हमला, 11 की मौत

बगदाद, एपी। इस्लामिक स्टेट के चरमपंथी समूह से बंदूकधारियों ने मंगलवार को बगदाद के उत्तर-पूर्व में गांव पर हमला कर दिया जिसमें कम से कम 11 नागरिकों के मारे जाने और 6 लोगों के जख्मी होने की  खबर है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार शिया मुस्लिमकों के गांव पर यह हमला हुआ। ग्रामीणों ने अधिकारियों से बताया कि पहले आतंकियों ने दो ग्रामीणों का अपहरण कर लिया और जब उनके द्वारा मांगी गई फिरौती नहीं दी गई तब उन्होंने  गांव पर हमला किया है। 

इस हमले में मशीन गनों (Machine guns) का इस्तेमाल किया गया। 2017 में देश में हारने के बाद इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर हमला काफी कम हो गया। हालांकि स्लीपर सेल के जरिए ये अधिकांश इलाकों में सक्रिय रहे। इससे पहले जुलाई में सड़क किनारे एक विस्फोट हआ था जिसमें 30 लोग मारे गए और दर्जनों जख्मी हो गए थे।

उल्लेखनीय है कि हाल में ही इराक ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के शीर्ष नेता और लंबे समय तक अल-कायदा के सीमा पार आपरेशन को अंजाम देने वाले एक सदस्य को हिरासत में लेने का दावा किया था। इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कादीमी (Mustafa al-Kadhimi) ने ट्वीट बताया था गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान सामी जसीम (Sami Jasim) के तौर पर की गई। यह आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) के साथ काम कर चुका है।  

We stand firm on our pledge that we will continue to chase terrorists inside and outside Iraq. The Miqdadiya crime will not go unpunished.

Their heinous crimes strengthen our determination to uproot them from mesopotamia.

— Mustafa Al-Kadhimi مصطفى الكاظمي (@MAKadhimi) October 26, 2021

उल्लेखनीय है कि मध्यपूर्व में स्थित इराक ने लंबे समय से हिंसा का सामना किया है। यहां की जनता कभी जंग तो कभी आतंकी हमलों और कभी इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों का आतंक झेलती आ रही है। इराक में आतंकी हमलों के कारण अब तक बड़ी संख्या में लोगों ने जानें गई हैं।

chat bot
आपका साथी