जापान के होटलों में अब रोबोट सर्व करेंगे खाना, कोरोना से निपटने के लिए उठाया गया यह कदम

टोक्यो महानगर सरकार ने रोबोट का अनावरण किया जिसका उपयोग दो होटलों में किया जाएगा जो नोवल कोरोनवायरस से संक्रमित रोगियों को समायोजित करेंगे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:35 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 08:35 AM (IST)
जापान के होटलों में अब रोबोट सर्व करेंगे खाना, कोरोना से निपटने के लिए उठाया गया यह कदम
जापान के होटलों में अब रोबोट सर्व करेंगे खाना, कोरोना से निपटने के लिए उठाया गया यह कदम

टोक्यो, एएनआइ। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी देश हर स्तर प्रयास कर रहे हैं। इस घातक वायरस के कारण अभी तक दुनियाभर की 3 लाख से ज्यादा आबादी की जानन जा चुकी है। इस सबके बीच जापान ने कोरोना महामारी से बचने की नई तरकीब निकाली है। इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में जापान की मदद करने में रोबोट महत्वपूर्ण हो रहे हैं। हाल ही में, टोक्यो महानगर सरकार ने रोबोट का अनावरण किया जिसका उपयोग दो होटलों में किया जाएगा जो नोवल कोरोनवायरस से संक्रमित रोगियों को समायोजित करेंगे।

टोक्यो महानगर सरकार ने कहा, "जापान में एक उन्नत रोबोट तकनीक है और हम इसका इस्तेमाल होटल में मरीजों के ठहरने को सुरक्षित और मजेदार बनाने के लिए करना चाहते हैं। इनमें से एक रोबोट को सहायता करने, जोड़ने और मरीजों के साथ ज्ञान साझा करने के लिए डिजाइन किया गया है। दूसरा रोबोट पूरी तरह से साफ-सफाई का ख्याल रखेगा। इसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से बनाया गया है जिसमें QR कोड भी है और यह पूरी सफाई के बाद एक पूरे फर्श का मैप तैयार करने में भी सक्षम है।"

सॉफ्टबैंक रोबोटिक्स के कियोटा केन ने कहा कि यह निश्चित है कि साफ-सफाई रखने से कोरोना के संक्रमण का खतरा भी कम होता है। वहीं इस बीमारी से संक्रमित लोग चिंतित हैं कि यह क्या हो रहा है उन्हें किसी से मिलने की इजाजत नहीं है वो होटलों में रह रहे हैं वहीं कई लोग इस बीमारी से मर भी रहे हैं। इसलिए हम रोबोट्स के साथ लोगों को खुश रखने की कोशिश कर रहे हैं। ये रोबोट इनका हाल चाल भी पूछेंगे।

टोक्यो मेट्रोपॉलीटन सरकार ने होटल में रोगियों की स्वास्थ्य स्थिति का प्रबंधन करने के लिए एक एप भी लॉन्च किया है। इस एप में मरीज अपनी शारीरिक स्थिति के बारे में डेटा रिकॉर्ड कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी