नेपाल की प्रेसिडेंट विद्या देवी भंडारी से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को नेपाल की प्रेसिडेंट बिद्या देवी भंडारी से टेक्यो में मुलाकात की।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 12:09 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 01:52 PM (IST)
नेपाल की प्रेसिडेंट विद्या देवी भंडारी से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
नेपाल की प्रेसिडेंट विद्या देवी भंडारी से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

टोक्यो, एएनआइ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को नेपाल की प्रेसिडेंट विद्या देवी भंडारी से टेक्यो में मुलाकात की। कोविंद आज जापान के दौरे पर हैं। आज वह जापान के सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक में  शिरकत करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह बौद्ध मंदिर भी गए। यहां पर उन्होंने एक पौधा भी लगाया। आपको बता दें कि19 साल बाद किसी भारतीय राष्ट्रपति का यह जापान दौरा है। 

2 हजार अतिथि होंगे शामिल 

इस समारोह के लिए जापान सरकार की तरफ से काफी तैयारियां भी गई हैं। इस कार्यक्रम में देश कई देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। मई में जापान के 126 वें सम्राट बने नारुहितो अपना सिंहासन संभालेंगे। इस खास अवसर पर पूरे देश में इसके लिए छुट्टी की भी घोषणा की गई है। इस समारोह में कम से कम 2 हजार अतिथि मौजूद रहेंगे। 

10 नवंबर तक चलेगी रस्में

आपको बता दें कि जापान में  सम्राट के राज्यरोहण की रस्म 10 नवंबर तक होगी। इसमें 25, 29 और 31 अक्टूबर तक खास रस्में की जाएगी। हालांकि इससे पहले जापान में आए तूफान से लोगों को हुई परेशानियों को देखते हुए इस मोटर परेड का समय 10 नवंबर तक तय किया गया था। 

फिलीपींस(Philippines)का किया दौरा

अपने साथ दिनों के विदेशी दौरे पर कोविंद ने फिलीपींस(Philippines) का दौरा किया था। इस दौरान मनीला एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया था। इस दौरान उनकी पत्नी सविता कोविंद भी मौजूद रही थी। इस दौरान उन्होंने मनीला के एक कॉलेज में महात्मा गांधी के एक प्रतिमा भी अनावरण भी किया। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगा दुतेर्ते ने कोविंद को निमंत्रण दिया था। 

यह भी पढ़ें: Dussehra 2019: पहली बार रामलीला आयोजन में शरीक होंगे राष्‍ट्रपति, फूकेंगे रावण का पुतला

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सेना विमानन कोर को दिया प्रेसिडेंट्स कलर्स अवार्ड

यह भी पढ़ें: फ‍िलीपींस पहुंचे रामनाथ कोविंद, सात दिनों के दौरे पर जापान भी जाएंगे राष्ट्रपति

chat bot
आपका साथी