ओलंपिक खेलों से पहले टोक्यो में लगी इमरजेंसी, कोरोना के चलते जापानी प्रधानमंत्री ने लिया फैसला

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने गुरुवार को औपचारिक रूप से टोक्यो में आपातकाल की घोषणा की है। कोरोनो वायरस संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से यह प्रतिबंध लगाया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 02:41 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 02:41 PM (IST)
ओलंपिक खेलों से पहले टोक्यो में लगी इमरजेंसी, कोरोना के चलते जापानी प्रधानमंत्री ने लिया फैसला
जापानी प्रधानमंत्री ने टोक्यो में कोविड-19 आपातकाल की घोषणा की है

टोक्यो, एजेंसियां। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने गुरुवार को औपचारिक रूप से टोक्यो में आपातकाल की घोषणा की है। ओलंपिक के दौरान कोरोना संक्रमण दर बढने की आशंका को देखते हुए जापान ने खेलों के समापन तक कोरोना आपातकाल लगा दिया है। कोरोना महामारी के कारण एक साल टल चुका ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू होना है।

सुगा ने कहा कि आपातकाल की स्थिति सोमवार से प्रभावी होगी और 22 अगस्त तक चलेगी। इसका मतलब है कि 23 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक चलने वाला ओलंपिक पूरी तरह से आपातकालीन उपायों के तहत आयोजित किया जाएगा। सुगा ने कहा कि देश भर में मामलों को फैसले से रोकने के लिए आपातकाल की स्थिति की आवश्यकता थी।

आपातकाल का मुख्य फोकस शराब परोसने वाले बार, रेस्तरां और कराओके पार्लर को बंद करना है। शराब परोसने पर प्रतिबंध लगाना ओलंपिक से संबंधित उत्सवों को कम करने और लोगों को शराब पीने और पार्टी करने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। टोक्यो के निवासियों से घर में रहने और टीवी पर ही खेल देखने की अपील की गई है।

टोक्यो में इस समय बेहद कड़े प्रोटोकॉल लागू नहीं है और बार तथा रेस्त्रां के खुलने का समय घटाने से भी कोरोना संक्रमण रूका नहीं है। आपातकाल की वर्तमान स्थिति रविवार को समाप्त हो रही है। कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से जापान में यह चौथा आपातकाल है। टोक्यो ने बुधवार को 920 नए मामले दर्ज किए, जो पिछले सप्ताह 714 थे।

chat bot
आपका साथी