जापान के नए PM ने सबसे पहले ट्रंप से की औपचारिक बातचीत, रिश्ते मजबूत करने पर बात

दोनों नेताओँ के बीच करीब 25 मिनट फोन पर बातचीत हुई। (प्रतीकात्मक तस्वीर)
Publish Date:Tue, 22 Sep 2020 10:48 AM (IST) Author: Manish Pandey

तोक्यो, एपी। जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कार्यभार संभालने के बाद सबसे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ औपचारिक बातचीत की है। देश के नेता के रूप में उनका पहला राजनयिक फोन अमेरिकी राष्ट्रपति को करना दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध को उजागर करता है। इस दौरान दोनों नेताओँ के बीच करीब 25 मिनट फोन पर बातचीत हुई।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य कारणों के चलते शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद योशिहिदे सुगा ने उनकी जगह जापान के नए प्रधानमंत्री बने हैं। डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात करने के बाद सुगा ने रविवार देर रात को संवाददाताओं से कहा, 'मैंने उनसे कहा कि जापान-अमेरिका गठबंधन क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की नींव है और हम करीबी समन्वय जारी रखने पर सहमत हुए।'

सुगा ने कहा कि ट्रम्प ने भी कहा कि वह भी गठबंधन को मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई और उत्तर कोरिया के मिसाइल एवं परमाणु खतरों के संबंध में सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।                                                                                         

जापान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने करीब 25 मिनट फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस के टीके के विकास और उपचार के साथ-साथ क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं में भी सहयोग का संकल्प जताया। घरेलू मुद्दों पर अपने राजनीतिक कौशल के लिए पहचाने जाने वाले, सुगा ने कम ही विदेश यात्राएं की हैं और उनके कूटनीतिक कौशल अभी ज्ञात नहीं हैं। हालांकि, उनसे आबे की प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.