जापान के चार दिवसीय दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप, तनाव के बीच प्रधानमंत्री एबी के साथ खेला गोल्फ

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान के चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। यहां दूसरे दिन उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो के साथ गोल्फ खेला और एक सूमो टूर्नामेंट के विजेत

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sun, 26 May 2019 09:05 PM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 09:05 PM (IST)
जापान के चार दिवसीय दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप, तनाव के बीच प्रधानमंत्री एबी के साथ खेला गोल्फ
जापान के चार दिवसीय दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप, तनाव के बीच प्रधानमंत्री एबी के साथ खेला गोल्फ

टोक्यो, रायटर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान के चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। यहां दूसरे दिन उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो के साथ गोल्फ खेला और एक सूमो टूर्नामेंट के विजेता को पुरस्कृत किया। जापान के साथ विभिन्न कारोबारी मुद्दों पर चर्चा करने पहुंचे ट्रंप के इस हल्के-फुल्के रवैये ने लोगों को काफी लुभाया है। ट्रंप जापान के साथ अमेरिका के बड़े व्यापार घाटे से नाखुश हैं। बातचीत से हल नहीं निकलने की स्थिति में टं्रप निर्यात पर बड़ा शुल्क लगाने की धमकी भी दे चुके हैं।

कारोबारी मोर्चे पर इस तनाव के बीच रविवार को दोनों नेताओं की सहजता देखते बन रही थी। एक साथ गोल्फ खेलने के बाद दोनों नेताओं ने सूमो पहलवानों के एक टूर्नामेंट का फाइनल देखा। ट्रंप के पहुंचते ही वहां उपस्थित लोगों ने उनका स्वागत किया और ट्रंप ने हाथ हिलाकर सबका अभिवादन किया। इसके बाद ट्रंप ने अपने हाथों से टूर्नामेंट के विजेता पहलवान असानोयामा को पुरस्कार दिया। ट्रंप की उपस्थिति से उत्साहित लोग अपने फोन में उनकी तस्वीर भी ले रहे थे।

गोल्फ खेलने के बाद टोक्यो लौटे टं्रप ने ट्वीट किया कि जापान के साथ व्यापार के मोर्चे पर बातचीत सही दिशा में बढ़ रही है। उन्होंने जुलाई में होने जा रहे चुनाव तक इंतजार की बात भी कही। जुलाई में जापान में संसद के ऊपरी सदन का चुनाव होना है। माना जा रहा है कि एबी शिंजो उसी समय निचले सदन के चुनाव भी करा सकते हैं। ट्रंप और एबी के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों पर भी चर्चा की उम्मीद है। जापान का कहना है कि हाल में उत्तर कोरिया की ओर से किए गए मिसाइल लॉन्च संयुक्त राष्ट्र के प्रावधानों के खिलाफ है। वहीं रविवार को ट्रंप ने कहा कि उन्हें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन पर भरोसा है कि वह अपना वादा पूरा करेंगे।

मेलानिया ट्रंप ने स्कूली बच्चों संग मिलकर बनाई रंग-बिरंगी मछली
डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी जापान पहुंची हैं। वह जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो की पत्नी एकी एबी के साथ टोक्यो में एक डिजिटल एक्वेरियम पहुंची। वहां उन्होंने एक बैंगनी रंग की मछली भी बनाई। इस दौरान दर्जनों स्कूली बच्चे भी उपस्थित रहे। मेलानिया ने सभी बच्चों की बनाई कलाकृतियों के नीचे हस्ताक्षर करते हुए शुभकामना भी दी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी