JIMEX- उत्तरी अरब सागर में मौजूद हैं भारत-जापान की नौसेना, चल रहा तीन दिनों का युद्धाभ्यास

India-Japan Maritime bilateral exercise JIMEX 26 सितंबर से 28 सितंबर तक तीन दिनों के लिएउत्तरी अरब सागर में भारत और जापान के जहाज व नौसेना तीन दिनों से मौजूद हैं। दरअसल दोनों देशों के सैनिक यहां युद्धाभ्यास कर रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:02 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:02 PM (IST)
JIMEX- उत्तरी अरब सागर में मौजूद हैं भारत-जापान की नौसेना, चल रहा तीन दिनों का युद्धाभ्यास
उत्तरी अरब सागर में भारत-जापान का मिलिट्री एक्सरसाइज

नई दिल्ली, एएनआइ। चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत और जापान की नौसेना उत्तरी अरब सागर में है। 26 सितंबर से 28 सितंबर तक तीन दिनों के लिए दोनों देशों की नौसेना मिलिट्री एक्‍ससाइज कर रही है। दोनों देशों के बीच समुद्र में अभ्यास का यह चौथा एडिशन JIMEX  है जिसमें जापान मारिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स  (JMSDF) के जहाज इकाजुची  (Ikazuchi) और कागा शामिल है जिसका नेतृत्व  रियर एडमिरल कोन्नो यासुशहिगे (Konno Yasushige) कर रहे हैं और भारतीय नेवी के जहाज चेन्नई तरकश ( Chennai Tarkash) और दीपक ( Deepak) का नेतृत्व रियर एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन कर रहे हैं। 

 बता दें कि चीन ने जापान को भी नहीं छोड़ा है। बीजिंग की नौसेना पूर्वी चीन सागर  में जापान के हिस्‍से में आने वाले पार्सल द्वीप में घुसपैठ की। जनवरी 2012 में शुरू  JIMEX युद्धाभ्‍यास की एक सीरीज है जो हर दो साल के अंतराल में आयोजित किया जाता है। इससे पहले ऐसा आयोजन अक्‍टूबर 2018 में विशाखापट्टनम में हुआ था। भारत और जापान के बीच पिछले कुछ वर्षों में नौसेना सहयोग में तेजी से इजाफा हुआ है। इस युद्धाभ्यास के जरिए दोनों देशों के बीच रिश्‍तों को भी और मजबूत करती है।

दोनों देशों की सरकारें एक सुरक्षित, मुक्‍त और खास वैश्विक लक्ष्‍यों को अंतरराष्‍ट्रीय नियमों के तहत आगे बढ़ाती हैं। इस युद्धाभ्‍यास के दौरान वेपन फायरिंग, क्रॉस डेक हेलीकॉप्‍टर आपॅरेशंस के साथ ही एंटी-सबमरीन और एयर वॉरफेयर ड्रिल का अभ्यास किया गया।  कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 3 दिनों तक चलने वाले इस संयुक्त नौसैनिक अभ्यास में इस तरह की व्यवस्था की गई ताकि भारत और जापान देशों की तरफ से हिस्सा लेने वाले नौसैनिक एक दूसरे के संपर्क में न आएं। बता दें कि दुनिया भर में कोविड-19 के आंकड़े 3 करोड़ 30 लाख के करीब है और मरने वालों की संख्या 10 लाख होने वाली है। दुनिया में सबसे बुरी तरह संक्रमित अमेरिका है और इसके बाद भारत। तीसरे नंबर पर ब्राजील का नाम है।

chat bot
आपका साथी