भारत को पछाड़ कर इंडोनेशिया एशिया में कोविड का नया केंद्र बना, लगातार बढ़ रहे हैं मामले

कोरोना के केंद्र के रूप में भारत को पछाड़कर इंडोनेशिया नए केंद्र बन गया है। इसमें पिछले दो दिनों में दैनिक संक्रमण के 40000 से अधिक मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि डेल्टा वैरिएंट जावा के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप के बाहर फैल रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 10:29 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 10:29 PM (IST)
भारत को पछाड़ कर इंडोनेशिया एशिया में कोविड का नया केंद्र बना, लगातार बढ़ रहे हैं मामले
कोरोना वायरस महामारी के केंद्र के रूप में भारत को पछाड़कर इंडोनेशिया नए केंद्र बन गया है।

जकार्ता, एजेंसी। कोरोना वायरस महामारी के केंद्र के रूप में भारत को पछाड़कर इंडोनेशिया नए केंद्र बन गया है। इसमें पिछले दो दिनों में दैनिक संक्रमण के 40,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि डेल्टा वैरिएंट जावा के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप के बाहर फैल रहा है।

दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने मंगलवार को 47,899 नए संक्रमणों की सूचना दी, जो पिछले दिन 40,427 से ज्यादा है। इस बीच भारत के मामले 37,154 से घटकर 32,906 हो गए हैं।

इससे भी ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि रोजाना ज्यादा संक्रमण होने के बावजूद इंडोनेशिया की 27 करोड़ आबादी की आबादी भारत की आबादी का महज पांचवां हिस्सा है। एक वेबसाइट के अनुसार, इंडोनेशिया में अब प्रति 10 लाख लोगों पर लगभग 132 मामले हैं, जबकि रविवार को भारत में यह 26 था।

मंगलवार को दैनिक मृत्यु दर भारत के 2,020 की तुलना में से आधे से भी कम थी, जबकि इंडोनेशिया की प्रति व्यक्ति संख्या अधिक है। दक्षिण एशियाई देश में एक से कम की तुलना में औसत 3 प्रति 10 लाख लोग हैं।

इंडोनेशिया के टेस्ट और ट्रेसिंग के आंकड़े खराब रिकॉर्ड नहीं हैं। दक्षिण पूर्व एशिया की पॉजिटिविटी रेट -पुष्टि किए गए संक्रमणों का प्रतिशत बनाम टेस्ट किए गए लोगों का प्रतिशत पिछले एक सप्ताह में लगभग 30 फीसद हो गया है, जबकि भारत में यह आंकड़ा 2 फीसद है।

भारत में पुष्ट किए गए कोरोना वायरस मामलों की संख्या संचयी रूप से अभी भी एशिया में सबसे अधिक है, जिसमें 30.9 मिलियन मामले और मंगलवार तक 410,784 मौतें हैं। इसके बाद इंडोनेशिया में 2,615,529 मामले और 68,219 मौतें हुई हैं। लेकिन जब भारत के आंकड़े मई में पीके पर आने के बाद लगातार गिर रहे हैं, तब से इंडोनेशिया का सबसे खराब प्रकोप महामारी की शुरुआत के बाद से धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिखा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री बुडी सादिकिन ने मंगलवार को कहा कि 12 प्रांतों में कोविड रोगियों के लिए बेड के उपभोग की दर 70 फीसद से अधिक है। उनमें से आधे जावा पर और बाकी अन्य प्रमुख इंडोनेशियाई द्वीपों में हैं। देश की राजधानी जकार्ता में हाल में कुछ सुविधाओं को केवल कोरोना वायरस के लिए अस्पतालों में बदलने के बावजूद अधिभोग दर 90 फीसद के करीब है।

सादिकिन ने कहा कि सरकार ऐसे परिदृश्य की तैयारी कर रही है, जहां अगले दो हफ्तों में मामले 30 फीसद तक बढ़ सकते हैं और अन्य क्षेत्रों में मामले में तेजी आ सकती है। उठाए गए कदमों में अधिक नियमित अस्पताल के बिस्तरों को कोविड के लिए उपचार सुविधाओं में परिवर्तित करना भी शामिल है।

chat bot
आपका साथी