कोरोना वायरस से वुहान के अस्पताल के निदेशक की मौत, मास्क की कमी झेल रहे डॉक्टर, कुल 72,436 संक्रमित

कोरोना वायरस की चपेट में आने की वजह से वुहान स्थित एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को मौत हो गई। बताया जाता है कि चीन में मास्‍क की भारी किल्‍लत हो गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 07:55 PM (IST)
कोरोना वायरस से वुहान के अस्पताल के निदेशक की मौत, मास्क की कमी झेल रहे डॉक्टर, कुल 72,436 संक्रमित
कोरोना वायरस से वुहान के अस्पताल के निदेशक की मौत, मास्क की कमी झेल रहे डॉक्टर, कुल 72,436 संक्रमित

बीजिंग, एजेंसियां। चीन में फैली महामारी के केंद्र वुहान स्थित एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को कोरोना वायरस से मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने यह जानकारी दी। खबर के अनुसार, वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई। लिउ से पहले कोरोना वायरस के कारण अस्पताल के निदेशक स्तर के किसी व्यक्ति के मरने की खबर नहीं आई थी। उधर, कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 1868 हो गई है। जबकि इससे संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 72,436 हो गई है।

लिउ की मौत की खबर सबसे पहले चीनी मीडिया और ब्लागरों ने मंगलवार आधी रात के बाद दी थी, लेकिन फिर इस खबर को हटा लिया गया था। तब बताया जा रहा था कि डॉक्टर बीमार लिउ को बचाने के प्रयास में लगे हैं। लिउ की मौत को वुहान के नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग की मौत से भी जोड़कर देखा जा रहा है। नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग को दिसंबर के आखिर में कोरोना वायरस के खतरे के प्रति आगाह करने के लिए चीन की पुलिस ने सजा दी थी। ली की मौत पर देशभर में रोष के साथ ही लोगों ने सरकारी व्यवस्था पर वायरस के खतरे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया था। लोगों ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर लिउ के साथ ली को भी याद किया। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से अब तक छह चिकित्सा कर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हुए हैं।

वुहान में मास्क की कमी झेल रहे डॉक्टर

वुहान में डॉक्टरों के पास मास्क और रक्षात्मक बॉडीसूट की कमी है। कुछ डॉक्टर तो कामचलाऊ मास्क और सूट पहनकर लगातार काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि कुछ डॉक्टरों में सांस संबंधी समस्या के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन चिकित्सा कर्मचारियों की कमी की चलते उन्हें लगातार काम करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में दिखाई दे रहा है। यहां पर अब तक 1800 लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी