विश्व स्वास्थ्य संगठन का दल पहुंचा चीन: कोरोना फैलने की जांच शुरू होते ही वुहान के मेयर का इस्तीफा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण के कारणों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों का दल गठित किया था। चीन सरकार ने महीनों तक रोके रखने के बाद इसी सप्ताह दल को चीन आने की अनुमति दी है। वह दल वुहान आकर कोरोना फैलने के कारणों का पता लगाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 12:19 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 01:51 AM (IST)
विश्व स्वास्थ्य संगठन का दल पहुंचा चीन: कोरोना फैलने की जांच शुरू होते ही वुहान के मेयर का इस्तीफा
वुहान से फैला था सारी दुनिया में कोरोना वायरस।

बीजिंग, प्रेट्र। चीन के शहर वुहान के मेयर झोऊ शिनवांग ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वुहान वही शहर है जहां से 2019 के आखिरी महीनों में कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी और बाद में वह पूरी दुनिया में फैल गया। पूरी वास्तविकता जानने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के दल ने जांच शुरू कर दी है।

वुहान के मेयर झोऊ ने कोरोना संक्रमण की जानकारी छिपा ली थी 

झोऊ का इस्तीफा वुहान में पूर्ण लॉकडाउन लगने का एक साल पूरा होने से एक दिन पहले आया है। वुहान में कोरोना संक्रमण काबू करने के लिए पिछले साल 23 जनवरी को सब कुछ बंद कर दिया गया था। सरकारी एजेंसियां ही लोगों को घरों में जरूरी सामान उपलब्ध करा रही थीं। झोऊ की इसलिए आलोचना होती है कि उन्होंने कोरोना संक्रमण की जानकारी को काफी दिनों तक छिपाए रखा। इससे यह अनियंत्रित हो गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का विशेषज्ञ दल कोरोना फैलने के कारणों का पता लगाएगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण के कारणों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों का दल गठित किया था। लेकिन चीन सरकार ने महीनों तक रोके रखने के बाद इसी सप्ताह उस दल को चीन आने की अनुमति दी है। जाहिर है वह दल वुहान आकर जांच करेगा और कोरोना फैलने के कारणों का पता लगाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच में बहुत सी बातें सामने आ सकती हैं

पूर्व में भी कोरोना संबंधी जानकारियां छिपाए जाने और वुहान में रहने वालों को विदेशी मीडिया से बात करने पर रोक लगाई जाती रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार वुहान में कोविड-19 से 3,869 लोग मरे।

मरने वालों का वास्तविक आंकड़ा कई गुना ज्यादा होने की आशंका

आशंका है कि मरने वालों का वास्तविक आंकड़ा इससे कई गुना ज्यादा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच में बहुत सी बातें सामने आ सकती हैं। झोऊ के इस्तीफे का बड़ा कारण यह भी हो सकता है। 

chat bot
आपका साथी