मानवता के खिलाफ अपराध के लिए चीन को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: उइगर कार्यकर्ता रुशन अब्बास

चीनी शासन को मानवता के खिलाफ अपने अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:59 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 09:13 AM (IST)
मानवता के खिलाफ अपराध के लिए चीन को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: उइगर कार्यकर्ता रुशन अब्बास
मानवता के खिलाफ अपराध के लिए चीन को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: उइगर कार्यकर्ता रुशन अब्बास

वाशिंगटन, एएनआइ। उइगर अमेरिकी कार्यकर्ता, रुशन अब्बास, जिसकी बहन लगभग दो साल पहले चीन में लापता हो गई थी और माना जाता है कि उसे एक नज़रबंदी शिविर में बंद कर दिया गया था, ने कहा कि चीनी शासन को मानवता के खिलाफ अपने अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, जिसमें सामूहिक बलात्कार, अंग की कटाई और बंध्याकरण जैसे कई रूप में शामिल है।

उइगर चिकित्सा चिकित्सक, गुलशन अब्बास दो साल पहले लापता हो गए थे और उनके परिवार ने उन्हें खोजने के लिए खोज शुरू की। लगभग दो साल बाद, उन्हें पता चला कि उन्हें पकड़ा गया था और उन शिविर में से एक के लिए भेजा गया था जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों के नाम पर भयानक कामों को अंजाम दिया जाता है।

उइगर लोगों के लिए गैर-लाभकारी अभियान के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक, रुशन मानते हैं कि उनकी बहन को मेरे पर जवाबी कार्रवाई के तौर पर हिरासत में लिया गया था। कार्यकर्ता ने अपनी बहन की तत्काल रिहाई के लिए कहा क्योंकि उसने कोई अपराध नहीं किया है।

उरुम्क़ी में झिंजियांग की राजधानी में पैदा हुईं रुशान ने अमेरिका का रुख किया और 1989 में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की, जहां उन्होंने प्लांट पैथोलॉजी में पढ़ाई की। वह उइगरों के मानवाधिकारों के लिए एक मुखर कार्यकर्ता और वकील बनीं।

5 सितंबर, 2018 को, रुशन अब्बास ने 'आतंकवाद पर चीन के युद्ध' और 'झिंजियांग आपातकाल' नामक एक पैनल चर्चा में भाग लिया। उन्होंने चीन के शिविरों की स्थितियों के बारे में बात की। छह दिन बाद, रुशन की बहन और चाची को हडसन इंस्टीट्यूट में उनके भाषण के प्रतिशोध के रूप में चीन सरकार द्वारा हिरासत में लिया गया था।

उइगर चीन के पश्चिमी भाग में स्थित शिनजियांग प्रांत में बहुसंख्यक हैं और आधिकारिक तौर पर एक स्वायत्त क्षेत्र के रूप में नामित हैं। कई अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों ने बीजिंग पर उइगरों पर बड़े पैमाने पर नज़रबंदी शिविर में भेजने, उनकी धार्मिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने और समुदाय के सदस्यों को कुछ हद तक फिर से शिक्षा या अनुशासनहीनता से गुजरने के लिए उकसाने का आरोप लगाया है।

रुशन ने चीनी शासन द्वारा किए गए कुछ अपराधों की सूची बनाई है जिनमें अपहरण, जबरन शादी, सामूहिक बलात्कार, अनिवार्य जन्म नियंत्रण, जबरन गर्भपात, जबरन नसबंदी, गिरफ्तारी पिटाई, यातना, बाल अपहरण, ब्रेनवाश, अंग कटाई और नरसंहार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मेरी बहन को रिहा किया जाना चाहिए और बिना शर्त। मानवता के खिलाफ अपराध के लिए चीन को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी