अपना घर गिराने से दुखी था बस का ड्राइवर, इस वजह से जलाशय में गिरा दी थी यात्रियों से भरी बस

चीन में एक बस के ड्राइवर ने यात्रियों से भरी बस इस वजह से जलाशय में गिरा दी क्योंकि प्रशासन ने उसका घर तोड़ दिया था। उसकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही थी। 21 लोगों की मौत हो गई थी।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 01:29 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 01:29 PM (IST)
अपना घर गिराने से दुखी था बस का ड्राइवर, इस वजह से जलाशय में गिरा दी थी यात्रियों से भरी बस
अपना घर गिराने से दुखी था बस का ड्राइवर, इस वजह से जलाशय में गिरा दी थी यात्रियों से भरी बस

बीजिंग, न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस। दक्षिण पश्चिम चीन के जलाशय में बस गिरने के मामले में नई जानकारी सामने आई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बस को जो ड्राइवर चला रहा था वो काफी गुस्से में था क्योंकि ऑथारिटी की ओर से उसका घर तोड़ दिया गया था, वो प्रशासन को एक संदेश देना चाहता था जिसकी वजह से उसने बस को ही जलाशय में गिरा दिया, हालांकि इस बस दुर्घटना में 21 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए थे, हादसे में बस ड्राइवर की भी मौत हो गई थी। बीती 7 जुलाई को ये दुर्घटना प्रकाश में आई थी।

गुइझोऊ प्रांत के एक शहर अंशुं में पुलिस ने एक बयान में कहा कि 52 वर्षीय चालक, जिसे उसके अंतिम नाम झांग से ही पहचाना गया था। पुलिस का कहना है कि बस ड्राइवर की आर्थिक परिस्थितियां भी ठीक नहीं थी, उसके पास अधिक पैसे नहीं थे, उसने किराए का मकान ले रखा था।

मगर वहां पर विकास करने के लिए उसका किराए का मकान भी तोड़ दिया गया, अब वहां पर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाई जानी है। बस ड्राइवर की स्थितियां ठीक नहीं थी, ऐसे में अपना घर गिराए जाने से वो और भी नाराज हो गया और प्रशासन को संदेश देने के लिए आम लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया। ये एक जघन्य अपराध की श्रेणी में आता है जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि चालक ने एक पुनर्विकास योजना में शामिल एक सरकारी स्वामित्व वाली जगह पर 430 वर्ग फुट की एक इकाई किराए पर ली थी। उन्होंने मुआवजे के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किया था मगर उनको ये राशि नहीं मिल सकी। सार्वजनिक आवास के लिए उनके आवेदन खारिज कर दिया गया था।

यह मामला चीन की शहरी पुनर्विकास योजनाओं द्वारा विस्थापित होने वाले अक्सर-मूक पीड़ितों पर एक प्रकाश डालता है, जिसमें राज्य-प्रायोजित डेवलपर्स ने जर्जर कार्यालय, शॉपिंग मॉल और महंगे आवास बनाने के लिए जर्जर पड़ोस में पुरानी, ​​जर्जर इमारतों को तोड़ दिया।

पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार की सुबह, बस चालक ने सरकारी आवास पर शिकायत दर्ज कराने के लिए एक सरकारी हॉटलाइन को कॉल किया कि उसका घर ध्वस्त किया जाएगा। उसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई जिसकी वजह से ड्राइवर ने इस घटना को अंजाम दिया। 

chat bot
आपका साथी