Vaccination in China : चीन का दावा, अब तक 60 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई कोविड-19 की वैक्सीन

चीन ने करीब 60 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का दावा किया है। चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक वो जून के अंत तक देश की करीब 40% आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाने के टारगेट के तरफ बढ़ रहे हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:37 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:46 PM (IST)
Vaccination in China : चीन का दावा, अब तक 60 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई कोविड-19 की वैक्सीन
चीन का दावा, अब तक 60 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई कोविड-19 की वैक्सीन। फाइल फोटो।

बीजिंग, एजेंसी। चीन ने करीब 60 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का दावा किया है। चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक वो जून के अंत तक देश की करीब 40% आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाने के टारगेट के तरफ बढ़ रहे हैं।

चीनी अधिकारियों का दावा

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अधिकारी कुई गैंग ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि, गुरुवार तक 84.5 करोड़ खुराक प्रशासित किए गए हैं। जिसमें 622 मिलियन लोग शामिल हैं। लेकिन कुई ने साफ तौर पर ये नहीं बताया कि, कितने लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था। उधर, चाइना के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक ज़ेंग यिक्सिन ने बीते दिनों एजेंसी से बातचीत में कहा थी कि, चीन ने साल 2021 के अंत तक अपने टारगेट ग्रुप के करीब 70 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। चीन के कोविड-19 टीकाकरण में, सात शॉट्स में से पांच को दो खुराक की आवश्यकता होती है, तो वहीं एक को एक खुराक की आवश्यकता होती है और एक को तीन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।

कोविड-19 वैक्सीन को चीन में 3 से 17 साल की आयु बच्चों पर मंजूरी

ब्रीफिंग के दौरान चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के शोधकर्ता शाओ यिमिंग ने बताया कि, बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स की सिनोफार्म युनिट में बनी कोविड-19 वैक्सीन को चीन में 3 से 17 साल की आयु बच्चों पर इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है। साथ ही शाओ ने यह भी कहा कि बीजिंग वांताई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज तथा हांगकांग विश्वविद्यालय और ज़ियामेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता एक और वैक्सीन बना रहे हैं। जिसका लेट स्टेज क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है।

chat bot
आपका साथी