स्पुतनिक का उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस ने किया चीनी कंपनियों से करार

स्पुतनिक वी वैक्सीन की मांग बढ़ने के साथ ही इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रूस कई चीनी कंपनियों से संपर्क कर रहा है। हाल के दिनों में रूस ने 26 करोड़ डोज वैक्सीन के उत्पादन के लिए चीनी कंपनियों के साथ तीन समझौता करने का एलान किया है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 02:23 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 02:23 PM (IST)
स्पुतनिक का उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस ने किया चीनी कंपनियों से करार
स्पुतनिक का उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस ने किया चीनी कंपनियों से करार

बीजिंग, एपी। स्पुतनिक वी वैक्सीन की मांग बढ़ने के साथ ही इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रूस कई चीनी कंपनियों से संपर्क कर रहा है। हाल के दिनों में रूस ने 26 करोड़ डोज वैक्सीन के उत्पादन के लिए चीनी कंपनियों के साथ तीन समझौता करने का एलान किया है। इस फैसले से लैटिन अमेरिका, पश्चिम एशिया और अफ्रीका के देशों को वैक्सीन की शीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।

इन देशों ने रूसी वैक्सीन का आर्डर दे रखा है, क्योंकि अमेरिका और यूरोपीय संघ का ध्यान घरेलू जरूरतों पर है। शुरुआत में रूसी वैक्सीन की आलोचना की जा रही थी। लेकिन, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित आंकड़े ने ज्यादातर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। इसमें कहा गया कि वैक्सीन न सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि इसकी प्रभावशीलता 91 फीसद है।

अब विशेषज्ञ सवाल कर रहे हैं कि क्या रूस दुनियाभर की वैक्सीन की मांग को पूरा कर सकता है। जहां करोड़ों डोज की मांग हो रही है, वहीं इसने मांग के अनुरूप छोटे हिस्से की ही आपूर्ति की है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि स्पुतनिक वी की मांग रूस की घरेलू उत्पादन क्षमता से कहीं ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी