हांगकांग के लोग भी नहीं कर रहे चीनी कोरोना वैक्सीन पर यकीन, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

हांगकांग के लोग भी चीन में बनी कोविड-19 वैक्‍सीन पर कम भरोसा कर रहे हैं। एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि हांगकांग के 30 फीसद से कम लोगों ने चीनी कंपनी सिनोवैक के टीके (Chinese Covid-19 vaccines) पर भरोसा जताया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:48 PM (IST)
हांगकांग के लोग भी नहीं कर रहे चीनी कोरोना वैक्सीन पर यकीन, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा
हांगकांग के लोग भी चीन में बनी कोविड-19 वैक्‍सीन पर कम भरोसा कर रहे हैं।

हांग कांग, रॉयटर। हांगकांग के लोग भी चीन में बनी कोविड-19 वैक्‍सीन पर कम भरोसा कर रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक एक सर्वेक्षण में पाया गया कि हांगकांग के 30 फीसद से कम लोगों ने चीनी कंपनी सिनोवैक के टीके (Chinese Covid-19 vaccines) पर भरोसा जताया है। अधिकांश लोगों ने चीनी वैक्‍सीन के बजाए यूरोप और अमेरिका में बनी कोविड-19 टीके पर ज्‍यादा भरोसा किया। सनद रहे इससे पहले ब्राजील के वैज्ञानिकों ने अपने अध्‍ययन में सिनोवैक बायोटेक की कोविड वैक्सीन के महज 50.4 फीसद ही असरदार होने की बात कही थी। 

इस महीने हांगकांग यूनिवर्सिटी के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में टीकों की सामान्य स्वीकृति महज 46 फीसद थी। वहीं सीनोवैक की वैक्‍सीन के प्रति लोगों की उदासीनता का आलम यह था कि महज 29.5 फीसद लोग इसे लेने के पक्ष में नजर आए। इस सर्वे में 1,000 से ज्‍यादा लोग शामिल थे। सर्वे में भाग लेने वाले 56 फीसद लोगों ने जर्मनी की बायोएनटेक जबकि 35 फीसद ने एस्‍ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्‍सीन पर भरोसा जताया। यह सर्वे ऐसे वक्‍त में आया है जब हांगकांग की सरकार ने सिनोवैक वैक्‍सीन की 75 लाख डोज का ऑर्डर दे चुकी है।  

यही नहीं इस वैक्‍सीन की उम्‍मीद लगाए हांगकांग की सरकार ने कहा था कि इसकी पहली खेप जनवरी में आ जाएगी लेकिन अब तक यह टीका देश में नहीं आ पाया है। अब हांगकांग की सरकार का कहना है कि वैक्‍सीन आने में इसलिए देर हो रही है क्‍योंकि ट्रायल को लेकर अभी और आंकड़ों का इंतजार किया जा रहा है। वैसे हांगकांग की सरकार ने पहले ही बायोएनटेक की 22.5 मिलियन डोज सुरक्षित करा चुकी है। यही नहीं बीते सोमवार को उसने बायोएनटेक की की वैक्सीन को मंजूरी दी थी। उल्‍लेखनीय है कि हांगकांग में कोरोना संक्रमण से पिछले साल 174 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 10,283 मामले सामने आए थे। 

chat bot
आपका साथी