चीन के लोगों ने अमेरिकी लैब के खिलाफ जांच की मांग, WHO को लिखा खुला पत्र

चीन के लोगों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को एक खुला पत्र लिखा है और कोरोना वायरस के मूल का पता लगाने के लिए अमेरिका के फोर्ट डेट्रिक लैब की जांच कराने की मांग की है। चीनी नागरिकों ने अपने देश के इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर लिखा।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 10:46 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 10:52 PM (IST)
चीन के लोगों ने अमेरिकी लैब के खिलाफ जांच की मांग, WHO को लिखा खुला पत्र
चीन के लोगों ने अमेरिकी लैब के खिलाफ जांच की मांग, WHO को लिखा खुला पत्र

बीजिंग, आइएएनएस। कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीन की भूमिका सवालों के घेरे में रही है। दुनिया भर से उसकी वुहान स्थित लैब की जांच की मांग एक बार उठने लगी है। चीन वुहान लैब से कोरोना वायरस के लीक होने के आरोपों को खारिज करता रहा है। अब चीन के लोगों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को एक खुला पत्र लिखा है और कोरोना वायरस के मूल का पता लगाने के लिए अमेरिका के फोर्ट डेट्रिक लैब की जांच कराने की मांग की है।

चीनी लोगों ने डब्ल्यूएचओ से अमेरिका के मैरीलैंड प्रांत के फोर्ट डेट्रिक स्थित अमेरिकी सेना के मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट आफ इंफेक्शस डिजीज की जांच की मांग की है। अमेरिका ने इस लैब को बंद कर दिया है।

चीन की कम्युनिस्ट सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के लोगों ने भावी महामारी को रोकने के लिए अमेरिकी लैब की जांच की मांग की है। चीनी नागरिकों ने अपने देश के इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म वीचैट और वीबो पर शनिवार को इस लिखा को पत्र जारी किया।

वहीं, अमेरिका में जो बाइडन की डेमोक्रेट सरकार ने 'चीनी वायरस' के कथित लीक पर बड़े नाटकीय अंदाज में अपनी राय बदल ली है। अमेरिकी खुफिया समुदाय इस बात को लेकर बंटा हुआ है कि वुहान की लैब से वायरस लीक हुआ है या फिर प्राकृतिक रूप से जानवरों से इंसानों में पहुंच गया है। कहा गया कि किसी एक या दूसरी दिशा में जाने के लिए नए सुबूत बहुत कम उपलब्ध हैं। लेकिन बाइडन प्रशासन के बड़े अफसर लैब में वायरस के लीक होने के सिद्धांत को गंभीरता से ले रहे हैं और इस विचार को बेहद खुलेपन से देख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी