पाक ने चीन में उठाया कश्मीर मुद्दा, आतंकी हमले की जांच मिलकर करेंगे दोनों देश, द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर सहमति

पाकिस्तान और चीन के विदेश मंत्रियों की वार्ता के अंत में जारी एक संयुक्त प्रेस बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने इस बात को रेखांकित किया कि एक शांतिपूर्ण स्थिर सहकारी और समृद्ध दक्षिण एशिया सभी देशों के समान हित में है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 12:57 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 12:57 AM (IST)
पाक ने चीन में उठाया कश्मीर मुद्दा, आतंकी हमले की जांच मिलकर करेंगे दोनों देश, द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर सहमति
चीनी पक्ष ने दोहराया, कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का विवाद

बीजिंग, प्रेट्र। चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को अपने रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करने के साथ कश्मीर मुद्दे को भी उठाया। दोनों देशों ने पाकिस्तान में पिछले दिनों एक बस में धमाके से मारे गए नौ चीनी इंजीनियरों के मामले की जांच संयुक्त रूप से करने की सहमति भी व्यक्त की।

पाक, चीन के विदेश मंत्रियों का साझा बयान: शांतिपूर्ण दक्षिण एशिया सभी देशों के समान हित में

पाकिस्तान और चीन के विदेश मंत्रियों की वार्ता के अंत में जारी एक संयुक्त प्रेस बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने इस बात को रेखांकित किया कि एक शांतिपूर्ण, स्थिर, सहकारी और समृद्ध दक्षिण एशिया सभी देशों के समान हित में है।

विदेश मंत्री कुरैशी ने वांग के साथ वार्ता में उठाया कश्मीर मुद्दा

दक्षिण-पश्चिमी चीन के शहर चेंगदू में वांग के साथ बातचीत के दौरान कुरैशी ने कश्मीर का मुद्दा भी उठाया। कुरैशी के प्रतिनिधिमंडल में आइएसआइ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद भी शामिल रहे।

पाक और चीन विवादों और मुद्दों को सुलझाने की जरूरत पर सहमत

संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष समानता और आपसी सम्मान के आधार पर बातचीत के जरिए क्षेत्र में विवादों और मुद्दों को सुलझाने की जरूरत पर सहमत हुए।

चीनी पक्ष ने दोहराया, कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का विवाद

पाकिस्तानी पक्ष ने चीनी पक्ष को जम्मू-कश्मीर में बिगड़ते हालात के बारे में जानकारी दी। इस पर चीनी पक्ष ने दोहराया कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का विवाद है। यह विवाद संयुक्त राष्ट्र चार्टर, सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझौतों के जरिये शांतिपूर्वक और उचित रूप से हल किया जाना चाहिए। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि चीन यहां स्थिति को जटिल करने वाली किसी भी एकतरफा कार्रवाई का विरोध करता है।

पाक बस धमाके पर दोनों पक्षों ने की बातचीत

दोनों पक्षों ने उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में हाल ही में हुए बस में धमाके से उत्पन्न स्थिति पर भी चर्चा की। इस घटना में नौ चीनी कर्मी मार गए थे।

पाक ब्लास्ट में मारे गए इंजीनियर सिंधु नदी पर बांध बना रही एक चीनी कंपनी के कर्मचारी थे

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के ऊपरी कोहिस्तान जिले के दसू इलाके में एक बस में 14 जुलाई को हुए विस्फोट की जांच के लिए चीन ने एक जांच दल पाकिस्तान भेजा था। ये इंजीनियर, सिंधु नदी पर बांध बना रही एक चीनी कंपनी के कर्मचारी थे।

आतंकवादी हमले में मारे गए चीनी कर्मियों के शव स्वदेश लाए गए

चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, आतंकवादी हमले में मारे गए चीनी कर्मियों के शव शुक्रवार को एक चार्टर्ड विमान में स्वदेश लाए गए। संयुक्त बयान के अनुसार दोनों पक्षों ने दसू में आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की।

chat bot
आपका साथी