नौ छात्रों की हिरासत पर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी ने चीन से मांगी सफाई, शंघाई पुलिस ने लिए थे हिरासत में

यूनिवर्सिटी के बयान में कहा गया है कि 12 मार्च को दो छात्रों को एक बार के बाहर से शंघाई पुलिस ने हिरासत में लिया। जबकि सात अन्य छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस के एक अपार्टमेंट से बर्थडे पार्टी मनाने के दौरान हिरासत में लिए गए।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 10:20 PM (IST)
नौ छात्रों की हिरासत पर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी ने चीन से मांगी सफाई, शंघाई पुलिस ने लिए थे हिरासत में
नशीले पदार्थ लेने के शक में शंघाई पुलिस ने हिरासत में लिये थे

शंघाई, एपी। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी ने अपने नौ छात्रों की गिरफ्तारी के संबंध में चीन के अधिकारियों से जानकारी मांगी है। यूनिवर्सिटी के शंघाई कैंपस के इन छात्रों को पुलिस ने नशीले पदार्थ रखने और इस्तेमाल करने के शक में हिरासत में लिया था।

यूनिवर्सिटी के बयान में कहा गया है कि 12 मार्च को दो छात्रों को एक बार के बाहर से शंघाई पुलिस ने हिरासत में लिया। जबकि सात अन्य छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस के एक अपार्टमेंट से बर्थडे पार्टी मनाने के दौरान हिरासत में लिए गए। इन सभी की नशीले पदार्थो के इस्तेमाल की जांच कराई गई। जांच में कोई भी छात्र नशीले पदार्थ का सेवन किया हुआ नहीं मिला और न ही किसी छात्र के पास नशीला पदार्थ मिला। अधिकारियों ने कहा है कि किसी छात्र को गिरफ्तार नहीं किया गया। लेकिन यूनिवर्सिटी ने इस घटना पर चीन के अधिकारियों से सफाई मांगी है।

उल्लेखनीय है कि चीन में कई अमेरिकी और ब्रिटिश विश्वविद्यालयों ने अपने सेटेलाइट कैंपस स्थापित कर रखे हैं जिनमें बड़ी संख्या में विदेशी छात्र पढ़ते हैं।

इस घटना से हमारे छात्रों में भय व्याप्त: न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के बयान में कहा गया है कि इस घटना से हमारे छात्रों में भय व्याप्त है। वे अपनी सामान्य गतिविधियों में भी अब संकोच कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन उन्हें सांत्वना दे रहा है और उनका पूरा साथ दे रहा है, बावजूद इसके पुलिस की हरकत से पीड़ित छात्र खुद को सामान्य अवस्था में महसूस नहीं कर पा रहे हैं। पुलिस ने बार और बर्थडे पार्टी में कार्रवाई के दौरान अपनी पहचान पूरी तरह से छिपाई हुई थी। इसके चलते छात्रों में ज्यादा भय व्याप्त है। वे समझ नहीं पाए कि अचानक अज्ञात लोग उन्हें क्यों पकड़कर ले जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने हाथापाई भी की जिससे कई छात्रों को चोटें भी आईं। इस दौरान कई चीनी कर्मचारियों को भी हिरासत में लिया गया था। नशीले पदार्थ की जांच में सभी छात्रों की निगेटिव रिपोर्ट आने पर उन्हें अगले दिन छोड़ दिया गया था।

chat bot
आपका साथी