माउंट एवरेस्ट के पर्वतारोहियों पर मंडराया कोरोना का खतरा, कई की रिपोर्ट पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण का यह मामला उस समय आया जब कुछ पर्वतारोहियों की हालत खराब होने के बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया। पिछले दिनों ऐसे ही संक्रमित विदेशियों को एयरलिफ्ट करके काठमांडू के अस्पताल पहुंचाया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:44 PM (IST)
माउंट एवरेस्ट के पर्वतारोहियों पर मंडराया कोरोना का खतरा, कई की रिपोर्ट पॉजिटिव
नेपाल में पर्वतारोहियों की तबियत बिगड़ने के बाद किया गया एयरलिफ्ट

बीजिंग, एजेंसियां। कोरोना महामारी पूरी दुनिया में कोहराम मचा रही है, ऐसी स्थिति में चीन और नेपाल ने माउंट एवरेस्ट को पर्वतारोहण के लिए खोल दिया है। अब ये जानकारी सामने आ रही है कि पर्वतारोहियों में से कई कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। पिछले दिनों ऐसे ही संक्रमित विदेशियों को एयरलिफ्ट करके काठमांडू के अस्पताल पहुंचाया गया है।

कोरोना संक्रमण का यह मामला उस समय आया, जब कुछ पर्वतारोहियों की हालत खराब होने के बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया। दो सप्ताह पहले आए इन मरीजों के बारे में काठमांडू में विशेष रूप से पर्वतारोहियों के लिए इलाज के लिए बने अस्पताल की बिजनेस डवलपमेंट हेड आस्था पंत ने बताया कि कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को यहां लाया गया था। उनके आरटी-पीसीआर टेस्ट में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

इधर नेपाल पर्यटन विभाग की निदेशक मीरा आचार्य ने किसी भी पर्वतारोही के कोरोना संक्रमित होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। ज्ञात हो कि नेपाल और चीन दोनों ने ही पिछले साल कोरोना शुरू होने के बाद से ही पर्वतारोहण पर रोक लगा दी थी, लेकिन अब यह रोक हटा दी है।

नेपाल ने इस बार रिकॉर्ड विदेशियों को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए परमिट जारी किए हैं। चीन ने कहा है कि उसने 38 दलों को अनुमति दी है, इनसे कोविड गाइडलाइन का पूरा पालन कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी